चमकती पूर्वी बिजली, सर्वशक्तिमान परमेश्वर प्रभु यीशु का दूसरा आगमन है। परमेश्वर की भेड़ परमेश्वर की आवाज़ सुनती है। जब तक आप सर्वशक्तिमान परमेश्वर के वचनों को पढ़ते हैं, आप देखेंगे कि परमेश्वर प्रकट हो गए हैं। हम सभी सत्य-के-साधकों का यहाँ आने और देखने के लिए स्वागत करते हैं।

菜单

घर

सर्वशक्तिमान परमेश्वर की कलीसिया की मूलभूत मान्यताएँ

(1)  सर्वशक्तिमान परमेश्वर की  कलीसिया  के सिद्धांत ईसाई धर्म के सिद्धांत बाइबल से उत्पन्न होते हैं, और  सर्वशक्तिमान परमेश्वर  की क...

रविवार, 10 नवंबर 2019

प्रश्न 1: प्रभु यीशु कहते हैं: "मेरी भेड़ें मेरा शब्द सुनती हैं" (यूहन्ना 10:27)। तब समझ आया कि प्रभु अपनी भेड़ों को बुलाने के लिए वचन बोलने को लौटते हैं। प्रभु के आगमन की प्रतीक्षा से जुड़ी सबसे महत्वपूर्ण बात है, प्रभु की वाणी सुनने की कोशिश करना। लेकिन अब, सबसे बड़ी मुश्किल ये है कि हमें नहीं पता कि प्रभु की वाणी कैसे सुनें। हम परमेश्वर की वाणी और मनुष्य की आवाज़ के बीच भी अंतर नहीं कर पाते हैं। कृपया हमें बताइये कि हम प्रभु की वाणी की पक्की पहचान कैसे करें।

हम परमेश्वर की वाणी कैसे सुनते हैं? हममें कितने भी गुण हों, हमें कितना भी अनुभव हो, उससे कोर्इ फ़र्क नहीं पड़ता।प्रभु यीशु में विश्वास करते हुए, उनके कई वचन सुनकर हमें कैसा लगता है? हालांकि हमें प्रभु के वचनों का कोर्इ अनुभव या ज्ञान नहीं है, लेकिन उन्हें सुनते ही लगता है कि वे सत्य हैं, उनमें सामर्थ्य और अधिकार है।यह एहसास कैसे होता है? क्या ऐसा हमारे अनुभव के कारण होता है? ये प्रभाव है प्रेरणा और सहज बोध का। इससे साबित होता है कि सच्चे हृदय वाले लोग महसूस कर सकते हैं कि परमेश्वर के वचनों में सामर्थ्य और अधिकार होता है, ऐसा परमेश्वर की वाणी सुनने पर होता है। देखिए, परमेश्वर की वाणी और मनुष्य की आवाज़ में सबसे बड़ा अंतर ये होता है कि परमेश्वर की वाणी सत्य है, उसमें सामर्थ्य और अधिकार है, और उसे सुनते ही हम उसे महसूस कर सकते हैं। हम इसे शब्दों में बयां कर पाएं या नहीं, इसका अनुभव स्पष्ट होता है। मनुष्य की आवाज़ को पहचानना आसान है। इसे सुनते ही लगता है कि हम इसे समझ सकते हैं। लेकिन मनुष्य की आवाज में हमें ज़रा सा भी सामर्थ्य या अधिकार महसूस नहीं होता, और उसमें सत्य की मात्रा तो और भी कम होती है। परमेश्वर के वचनों और मनुष्य के शब्दों के बीच सबसे बड़ा अंतर यही है। उदाहरण के लिए, हम देखते हैं कि प्रभु यीशु के वचनों में अधिकार भी है और सामर्थ्य भी, उसे सुनते ही हम कह सकते हैं कि ये सत्य है, उनका अर्थ गहरा, रहस्यमय और मनुष्य की क्षमता से बाहर है। आइये, अब हम बाइबल में प्रेरितों के शब्दों पर नज़र डालें। हालांकि इनमें से ज़्यादातर पवित्र आत्मा की प्रबुद्धता से उत्पन्न हुए हैं, लेकिन इनमें कोर्इ अधिकार या सामर्थ्य नहीं हैं। ये सिर्फ सही शब्द हैं, लोगों को लाभ पहुंचाने वाले शब्दों के अतिरिक्त और कुछ नहीं। इस पर भी चर्चा करते हैं, प्रभु यीशु ने जो वचन बोले, क्या कोर्इ इंसान भी उन्हें बोल सकता है? उन्हें कोर्इ नहीं बोल सकता। यानी प्रभु यीशु के वचन परमेश्वर की वाणी है। इस तरह की तुलनाएं करके, क्या हम परमेश्वर की वाणी और मनुष्य की आवाज़ के बीच अंतर नहीं कर सकते?
आइये अब हम सर्वशक्तिमान परमेश्वर के कुछ वचनों को पढ़ें, सुनते हैं कि क्या सर्वशक्तिमान परमेश्वर के वचन सचमुच सत्य और परमेश्वर की वाणी हैं। सर्वशक्तिमान परमेश्वर कहते हैं: "पूर्ण ब्रह्माण्ड में मैं अपना कार्य कर रहा हूंऔर पूर्व में गर्जना करते हुए धमाके निरंतर होते हैं और सभी सम्प्रदायों और पंथों को हिला देते हैं। मेरी वाणी ने सभी लोगों को वर्तमान में लाने में अगुवाई की है। मैं अपनी वाणी से सभी लोगों को जीत लूंगाताकि वे इस धारा में आएंमेरे सामने नतमस्तक होंक्योंकि मैंने बहुत पहले अपनी महिमा सारी धरती से वापस ले ली है और इसे नए रूप में पूर्व में जारी कर दिया है। ऐसा कौन है जो मेरी महिमा नहीं देखना चाहताकौन है जिसे उत्सुकता से मेरी वापसी की प्रतीक्षा नहीं हैकौन है जिसे मेरे पुन: प्रकटन की प्यास नहीं हैकौन है जिसे मेरी मनोरमता की अभिलाषा नहीं हैकौन है जो रोशनी में नहीं आना चाहेगाकौन है जो कनान की समृद्धि नहीं देखना चाहेगाकौन है जो उद्धारक के लौटने की इच्छा नहीं रखताकौन है जो महान सर्वशक्तिमान की आराधना नहीं करतामेरी वाणी समस्त धरती पर फैल जाएगीमैं चाहता हूं कि मैं अपने पसंदीदा लोगों के सामने अपने अधिक वचन व्यक्त करूं। भयंकर गर्जना की तरह जो पर्वतों और नदियों को हिलाकर रख देती हैमैं अपने वचन पूर्ण ब्रह्माण्ड और मानवता के सामने बोलता हूँ। अत: मेरे मुख के वचन इंसान के लिए खज़ाना बन गए हैंऔर सभी लोग मेरे वचनों को संजोकर रखते हैं। बिजली पूर्व से लेकर पश्चिम तक चमकती है। मेरे वचन ऐसे हैं कि इंसान इन्हें त्यागना नहीं चाहता और साथ ही उन्हें कल्पना से परे पाता हैलेकिन उसमें भरपूर आनंद लेता है। किसी नवजात शिशु की तरहलोग मेरे आगमन की खुशियां और आनंद मना रहे हैं। अपनी वाणी के ज़रिए मैं सभी लोगों को अपने सामने लाऊंगा। उसके बादमैं औपचारिक रूप से इंसानी नस्ल में प्रवेश करूंगा ताकि वे आकर मेरी आराधना करें। उस महिमा के साथ जो मुझसे प्रसारित होती है और उन वचनों के साथ जो मेरे मुख में हैंमैं इसे ऐसा बनाऊंगा कि सभी लोग मेरे सामने आएं और देखें कि बिजली पूर्व से चमकती है और मैं पूर्व के जैतून के पर्वत” पर्यंत अवतरित हो चुका हूं। वे देखेंगे कि मैं बहुत पहले से ही इस धरती पर हूंयहूदियों का पुत्र होकर नहीं बल्कि पूर्व की बिजली होकर क्योंकि मैं बहुत पहले ही पुनर्जीवित हो चुका हूंऔर लोगों के बीच से जा चुका हूंऔर लोगों के बीच पुन: अपनी महिमा के साथ प्रकट हुआ हूं। मैं वो हूं जिसे अनंत युगों पहले पूजा जाता थाऔर मैं वो शिशु भी हूं जिसे अनंत युगों पहले इस्राएलियों द्वारा त्याग दिया गया था। इसके अलावामैं आज के युग का सर्व-महिमामय सर्वशक्तिमान परमेश्वर हूं! सभी मेरे सिंहासन के समक्ष आओ और मेरी महिमामयी मुखाकृति का अवलोकन करोमेरी वाणी सुनोऔर मेरे कर्मों को देखो। यही मेरी इच्छा की समग्रता हैयही मेरी योजना का अंत और चरम हैतथा मेरे प्रबंधन का प्रयोजन है। सभी देश मेरी आराधना करेंसभी जिह्वा मुझे स्वीकृति देंहर व्यक्ति मुझमें निष्ठा रखेऔर प्रत्येक व्यक्ति मेरी प्रजा बने!" ("वचन देह में प्रकट होता है" से "सात गर्जनाएँ – भविष्यवाणी करती हैं कि राज्य के सुसमाचार पूरे ब्रह्माण्ड में फैल जाएंगे")।
"जैसे ही मैं बोलने के लिए विश्व की तरफ अपने चेहरे को घुमाता हूँसारी मानवजाति मेरी आवाज़ को सुनती हैऔर उसके बाद उन सभी कार्यों को देखती है जिसे मैंने समूचे ब्रह्माण्ड में गढ़ा है। वे जो मेरी इच्छा के विरूद्ध जाते हैंअर्थात्जो मनुष्य के कार्यों से मेरा विरोध करते हैंवे मेरी ताड़ना के अधीन नीचे गिर जाएँगे। मैं स्वर्ग के असंख्य तारों को लूँगा और उन्हें फिर से नया कर दूँगाऔर मेरे कारण सूर्य और चन्द्रमा को नया बना दिया जाएगाआकाश अब और वैसा नहीं रहेगा जैसा वह थापृथ्वी पर बेशुमार चीज़ों को फिर से नया बना दिया जाएगा। मेरे वचनों के माध्यम से सभी पूर्ण हो जाएँगे। विश्व के भीतर अनेक राष्ट्रों को नए सिरे से विभक्त कर दिया जाएगा और मेरे राष्ट्र के द्वारा बदल दिया जाएगाजिसकी वजह से पृथ्वी के राष्ट्र हमेशा हमेशा के लिए विलुप्त हो जाएँगे और एक राष्ट्र बन जाएँगे जो मेरी आराधना करता होपृथ्वी के सभी राष्ट्रों को नष्ट कर दिया जाएगाऔर उनका अस्तित्व समाप्त हो जाएगा। विश्व के भीतर मनुष्यों मेंवे सभी जो शैतान से संबंध रखते हैं उनका सर्वनाश कर दिया जाएगावे सभी जो शैतान की आराधना करते हैं उन्हें जलती हुई आग के द्वारा नीचा दिखाया जाएगाअर्थात्उनको छोड़कर जो अभी इस धारा के अन्तर्गत हैंबाकियों को राख में बदल दिया जाएगा। जब मैं बहुत से लोगों को ताड़ना देता हूँतो वे जोभिन्न-भिन्न अंशों मेंधार्मिक संसार में हैंमेरे कार्यों के द्वारा जीत लिए जा कर मेरे राज्य में लौट आएँगेक्योंकि उन्होंने एक श्वेत बादल पर सवार पवित्र जन के आगमन को देख लिया होगा। समस्त मानवता अपने-अपने स्वभाव का अनुसरण करेगीऔर जो कुछ उसने किया है उससे भिन्न-भिन्न ताड़नाएँ प्राप्त करेगी। वे जो मेरे विरूद्ध खड़े हुए हैं सभी नष्ट हो जाएँगेजहाँ तक उनकी बात है जिन्होंने पृथ्वी पर अपने कार्यों में मुझे शामिल नहीं किया हैवेक्योंकि उन्होंने जिस प्रकार अपने आपको दोषमुक्त किया हैपृथ्वी पर मेरे पुत्रों और मेरे लोगों के शासन के अधीन निरन्तर बने रहेंगे। मैं अपने महान कार्य की समाप्ति की घोषणा करने के लिए पृथ्वी पर अपनी ध्वनि आगे करते हुए अपने आपको असंख्य लोगों और असंख्य राष्ट्रों के सामने प्रकट करूँगाताकि समस्त मानवजाति अपनी आँखों से देखे।
जब मैंने संसार को बनाया थातब मैंने सभी चीज़ों को उसके स्वभाव के अनुसार तराशा थाऔर प्रत्येक गोचर रूप की हर चीज़ को उसके स्वभाव के साथ एक साथ इकट्ठा किया था। ज्यों ही मेरी प्रबन्धन योजना का अंत नज़दीक आएगामैं सृष्टि की भूतपूर्व की दशा पुनःस्थापित कर दूँगामैं प्रत्येक चीज़ को गहराई से बदलते हुएहर चीज को उसी प्रकार पुनःस्थापित कर दूँगा जैसी वह मूल रूप से थीताकि हर चीज़ मेरी योजना के आँचल में वापस लौट जाए। समय आ चुका है! मेरी योजना की अंतिम अवस्था लगभग पूरी होने ही वाली है। आहपुराना अपवित्र संसार! तुम निश्चित रूप से मेरे वचनों के आधीन आ जाओगे! मेरी योजना के द्वारा तुम निश्चित रूप से मिटा दिए जाओगे! आहसृष्टि की असंख्य चीज़ें! तुम सभी को मेरे वचनों के भीतर नया जीवन मिलेगाअब तुम्हारे पास एक सम्पूर्ण प्रभुत्वसम्पन्न प्रभु है! आहशुद्ध और निष्कलंक नया संसार! तुम निश्चय ही मेरी महिमा के भीतर पुनःजीवित हो जाओगे! आहसिय्योन पर्वत! अब और मौन मत रह। मैं विजयोल्लास में लौटा हूँ! सृष्टि के बीच सेमैं सारी पृथ्वी का सूक्ष्म परीक्षण करता हूँ। पृथ्वी पर मानवजाति ने एक नए जीवन की शुरूआत की हैऔर एक नई आशा को जीत लिया है। आहमेरे लोगो! तुम लोग मेरे प्रकाश के भीतर जीवन में वापस कैसे नहीं आ सकते होतुम लोग मेरे मार्गदर्शन के अधीन आनन्द से उछल कैसे नहीं सकते होभूमियाँ उल्लास में चिल्ला रही हैंजल कलकल की आवाज़ के साथ आनन्द से ठहाका मारकर हँस रहे हैं! आहपुनर्जीवित इस्राएल! मेरे द्वारा पूर्वनियति के कारण तुम क्यों गर्व महसूस नहीं कर सकते होकौन रोया हैकिसने विलाप किया हैपुराना इस्राएल समाप्त हो गया हैऔर आज का इस्राएल संसार में उदय हुआ हैसीधा खड़ा हुआ है और ऊँचा उठता जा रहा हैऔर समस्त मानवता के हृदय में उठ गया है। आज का इस्राएल मेरे लोगों के माध्यम से अस्तित्व के स्रोत को निश्चित रूप से प्राप्त करेगा! आहघृणित मिस्र! निश्चित रूप से तू अभी भी मेरे विरूद्ध खड़ा नहीं होता हैतू कैसे मेरी दया का लाभ उठा सकता है और मेरी ताड़ना से बचने की कोशिश कर सकता हैतू मेरी ताड़ना के भीतर कैसे अस्तित्व में बना नहीं रह सकता हैवे सभी जिनसे मैं प्रेम करता हूँ वे निश्चय ही अनन्त काल तक जीवित रहेंगेऔर वे सभी जो मेरे विरूद्ध खड़े होते हैं उन्हें निश्चय ही मेरे द्वारा अनन्त काल तक ताड़ना दी जाएगी। क्योंकि मैं एक ईर्ष्यालु परमेश्वर हूँमैं उन सब के कारण जो मनुष्यों ने किया है उन्हें हल्के में नहीं छोडूँगा। मैं पूरी पृथ्वी पर निगरानी रखूँगाऔरसंसार की पूर्व दिशा में धार्मिकताप्रतापकोप और ताड़ना के साथ प्रकट हो जाऊँगाऔर मैं मानवता के असंख्य मेज़बानों पर स्वयं को प्रकट करूँगा!" (संपूर्ण ब्रह्मांड के लिए परमेश्वर के कथन "वचन देह में प्रकट होता है" से "छब्बीसवाँ कथन")।
सर्वशक्तिमान परमेश्वर के वचनों को पढ़कर सबके मन में एक समान भावनाएं जागती हैं। सबको लगता है कि परमेश्वर इंसान से बात कर रहे हैं। परमेश्वर के अलावा, क्या हम सभी इंसानों से बात कर सकते हैं? मनुष्य को बचाने की परमेश्वर की इच्छा, मनुष्य को कौन बता सकता है? कौन मानवजाति को यह बता सकता है कि अंत के दिनों का कार्य करने की परमेश्वर की योजना क्या है, मानवजाति का परिणाम और मंज़िल क्या है? परमेश्वर की प्रबंधन योजना के बारे में पूरी दुनिया को भला कौन बता सकता है? परमेश्वर के अलावा कोर्इ नहीं बता सकता। सर्वशक्तिमान परमेश्वर पूरी मानव जाति से बात करते हैं, वे मनुष्य को परमेश्वर के वचनों के सामर्थ्य और अधिकार का अहसास कराते हैं, सर्वशक्तिमान परमेश्वर के वचन, परमेश्वर की सीधी अभिव्यक्ति हैं, ये परमेश्वर की वाणी हैं। सर्वशक्तिमान परमेश्वर द्वारा बोले गए सभी वचन, ऐसे हैं जैसे परमेश्वर तीसरे स्वर्ग में खड़े होकर पूरी मानव जाति से कह रहे हों, यहां सर्वशक्तिमान परमेश्वर एक सर्जक के रूप में मनुष्य से बातचीत कर रहे हैं, वे अपनी धार्मिकता और महिमा के निरपराध स्वभाव को मानव के सामने प्रकट कर रहे हैं। जब परमेश्वर की भेड़ें सर्वशक्तिमान परमेश्वर के वचन सुनती हैं, तो वे शुरू में उसमें छिपे सत्य को नहीं पहचानती, उन्हें इसका अनुभव भी नहीं होता, लेकिन उन्हें सर्वशक्तिमान परमेश्वर के हर वचन के सामर्थ्य और अधिकार का अहसास हो जाता है, वे पुष्टि कर सकती हैं कि ये परमेश्वर की वाणी है और परमेश्वर की आत्मा की प्रत्यक्ष अभिव्यक्ति है। परमेश्वर के चुने हुए लोगों को केवल परमेश्वर के वचन सुन कर उनकी पुष्टि, परमेश्वर की वाणी के रूप में करनी होती है। तो फिर धार्मिक पंथ के पादरी और एल्डर सर्वशक्तिमान परमेश्वर की निंदा क्यों करते हैं? जहां तक मसीह विरोधियों का सवाल है, जो परमेश्वर के देहधारण को नहीं पहचानते, और ये नहीं मानते कि परमेश्वर सत्य कह सकते हैं, हालांकि उन्हें परमेश्वर के बोले सभी वचन सत्य दिखार्इ देते हैं, और उनके वचनों में सामर्थ्य और अधिकार का आभास होता है, फिर भी वे नहीं मानते कि परमेश्वर इस तरह बोल सकते हैं। वे ये भी नहीं मानते कि परमेश्वर सब कुछ सत्य ही बोलते हैं। ये समस्या क्या है? क्या आप बता सकती हैं? अंत के दिनों देहधारी सर्वशक्तिमान परमेश्वर समस्त मानव जाति से बात करते हैं, लेकिन हममें से कितने लोग परमेश्वर की वाणी सुन पाते हैं? वर्तमान में ऐसे बहुत से धार्मिक पंथ हैं जो सर्वशक्तिमान परमेश्वर को बोलते देख पाते हैं, फिर भी सुन कर समझ नहीं पाते कि ये परमेश्वर की वाणी है, वे परमेश्वर के बोले वचनों को भी इंसान के शब्द समझते हैं, और इंसान के ही नजरिये से परमेश्वर से जुड़े निर्णय लेते हैं, उनका अपमान और उनकी निंदा करते हैं। क्या इनके दिलों में परमेश्वर का डर है? क्या ये अतीत के फरीसियों जैसे ही नहीं हैं? ये सभी सत्य से घृणा और परमेश्वर की निंदा करते हैं। परमेश्वर के वचनों में अधिकार है, सामर्थ्य है, और ऐसे लोगों को जरा भी आभास नहीं होता कि ये वचन परमेश्वर की वाणी हैं। क्या ऐसे लोग परमेश्वर की भेड़ें हो सकते हैं? इनके हृदय भावनाहीन हैं, ये सुनते तो हैं, पर जानते नहीं, ये देखते हैं, पर समझते नहीं। ऐसे लोग स्वर्गारोहण की आशा कैसे कर सकते हैं? अंत के दिनों के देहधारी परमेश्वर ने सत्य को अभिव्यक्त किया है, धार्मिक मंडलियों के लोगों को उजागर किया है, सच्चे विश्वासी और झूठे विश्वासी, सत्य से प्रेम करने वाले, और सत्य से घृणा करने वाले, बुद्धिमान और मूर्ख कुंवारियां, ये सभी लोग स्वाभाविक रूप से, अलग-अलग समूहों में बंटे हुए हैं। जैसा कि सर्वशक्तिमान परमेश्वर कहते हैं: "परमेश्वर के मुँह के वचनों से सभी दुष्ट लोगों को ताड़ित किया जाएगाऔर सभी धर्मी लोग उसके मुँह के वचनों से धन्य हो जाएँगे" ("वचन देह में प्रकट होता है" से "सहस्राब्दि राज्य आ चुका है")। इसलिए, जो लोग परमेश्वर की वाणी सुन सकते हैं, वे प्रभु के दूसरे आगमन के गवाह हैं, वे परमेश्वर के सिहांसन के आगे स्वर्गारोहित हो चुके हैं, और मेमने के विवाह भोज में शामिल हो रहे हैं। ये लोग बुद्धिमान कुंवारियां हैं, और सबसे भाग्यशाली मनुष्य हैं।
हमें परमेश्वर की वाणी अपने दिल और आत्मा की गहराइयों से सुननी चाहिए। एक समान विचारों वाले लोग एक दूसरे को आसानी से समझ पाते हैं। परमेश्वर के वचन सत्य हैं, उनमें सामर्थ्य और अधिकार होता है, दिल और आत्मा की गहराइयों से सुनाने वाले निश्चित ही इसे महसूस कर सकते हैं। जिन लोगों ने सिर्फ कुछ दिन ही सर्वशक्तिमान परमेश्वर के वचनों को पढ़ा है, वे भी यह पुष्टि कर सकते हैं कि ये परमेश्वर की वाणी और उनके वचन हैं। हर बार जब परमेश्वर देहधारण करते हैं, वे अपने कार्य का एक चरण पूरा करने आते हैं, पैगम्बरों के विपरीत, जो परमेश्वर के निर्देशानुसार सिर्फ एक खास संदर्भ में कुछ शब्द ही कहते हैं। जब परमेश्वर अपने कार्य का एक चरण पूरा करने के लिए देहधारण करते हैं, तो उन्हें अनेक वचन, अनेक सत्य बोलने होते हैं, उन्हें रहस्योंद्घाटन और भविष्यवाणियां करनी होती हैं। ऐसा होने में कर्इ वर्ष या दशक लग सकते हैं। उदाहरण के लिए, छुटकारे के कार्य में, प्रभु यीशु ने पहले उपदेश दिया था, "मन फिराओक्योंकि स्वर्ग का राज्य निकट आ गया है" (मत्ती 4:17)। उन्होंने मनुष्य को अपराध स्वीकार करना, पश्चाताप करना, क्षमा करना, कष्ट सहना, अपनी तकलीफें खुद उठाना सिखाया, और वो सब सिखाया जिसका किसी मनुष्य को अनुग्रह के युग में पालन करना होगा। उन्होंने प्रेम और दया रूपी परमेश्वर के स्वभाव को प्रदर्शित किया, साथ ही, उन्होंने स्वर्ग के राज्य के रहस्यों और उसमें हमारे प्रवेश से जुड़ी शर्तों को उजागर किया। उनके सलीब पर चढ़ाए जाने, उनके पुर्नजन्म और उनके स्वर्ग में पहुंचने के बाद ही, परमेश्वर का छुटकारे का कार्य पूरा हुआ। प्रभु यीशु द्वारा बोले गए वचन सत्य हैं, जिन्हें परमेश्वर ने अपने छुटकारे के कार्य के दौरान मनुष्य को उपहार स्वरूप दिया है। अंत के दिनों में सर्वशक्तिमान परमेश्वर आए और उन्होंने मनुष्य को शुद्ध करने और बचाने वाले सभी सत्य बोले। उन्होंने न्याय के कार्य की शुरूआत परमेश्वर के लोगों से की, और मानव को अपने निहित स्वभाव से परिचित कराया, जिसका महत्वपूर्ण बिंदु धार्मिकता है। उन्होंने 6 हजार साल लम्बी अपनी प्रबंधन योजना के सभी रहस्यों को खोला है। उन्होंने राज्य के युग का आरंभ और अनुग्रह के युग का अंत किया है। सर्वशक्तिमान परमेश्वर के वचन, परमेश्वर के जीवन का सार हैं, और उनके स्वभाव की अभिव्यक्ति हैं। यह परमेश्वर अंत के दिनों के कार्य का पूरा एक चरण है जो वे मानव जाति के शुद्धिकरण और बचाव के लिए कर रहे हैं। आइये अब हम सर्वशक्तिमान परमेश्वर के कुछ वचनों को पढ़ें, और सुनें कि क्या वह सत्य और परमेश्वर की वाणी हैं।
सर्वशक्तिमान परमेश्वर कहते हैं: "जब परमेश्वर इस बार देहधारी होता हैतो उसका कार्यप्राथमिक रूप में ताड़ना और न्याय के द्वाराअपने स्वभाव को व्यक्त करना है। इसे नींव के रूप में उपयोग करके वह मनुष्य तक अधिक सत्य को पहुँचाता हैअभ्यास करने के और अधिक मार्ग दिखाता हैऔर इस प्रकार मनुष्य को जीतने और मनुष्य को उसके भ्रष्ट स्वभाव से बचाने के अपने उद्देश्य को प्राप्त करता है। राज्य के युग में परमेश्वर के कार्य के पीछे यही निहित है" ("वचन देह में प्रकट होता है" के लिए प्रस्तावना)।
"अंत के दिनों मेंमसीह मनुष्य को सिखाने के लिए विभिन्न प्रकार की सच्चाइयों का उपयोग करता हैमनुष्य के सार को उजागर करता हैऔर उसके वचनों और कर्मों का विश्लेषण करता है। इन वचनों में विभिन्न सच्चाइयों का समावेश हैजैसे कि मनुष्य का कर्तव्यमनुष्य को किस प्रकार परमेश्वर का आज्ञापालन करना चाहिएहर व्यक्ति जो परमेश्वर के कार्य को मनुष्य को किस प्रकार परमेश्वर के प्रति निष्ठावान होना चाहिएमनुष्य को किस प्रकार सामान्य मानवता सेऔर साथ ही परमेश्वर की बुद्धि और उसके स्वभाव इत्यादि को जीना चाहिए। ये सभी वचन मनुष्य के सार और उसके भ्रष्ट स्वभाव पर निर्देशित हैं। खासतौर परवे वचन जो यह उजागर करते हैं कि मनुष्य किस प्रकार से परमेश्वर का तिरस्कार करता है इस संबंध में बोले गए हैं कि किस प्रकार से मनुष्य शैतान का मूर्त रूप और परमेश्वर के विरूद्ध दुश्मन की शक्ति है। अपने न्याय का कार्य करने मेंपरमेश्वर केवल कुछ वचनों से ही मनुष्य की प्रकृति को स्पष्ट नहीं करता हैवह लम्बे समय तक इसे उजागर करता हैइससे निपटता हैऔर इसकी काट-छाँट करता है। उजागर करने की इन विधियोंनिपटनेऔर काट-छाँट को साधारण वचनों से नहींबल्कि सत्य से प्रतिस्थापित किया जा सकता हैजिसे मनुष्य बिल्कुल भी धारण नहीं करता है। केवल इस तरीके की विधियाँ ही न्याय समझी जाती हैंकेवल इसी तरह के न्याय के माध्यम से ही मनुष्य को वश में किया जा सकता है और परमेश्वर के प्रति समर्पण में पूरी तरह से आश्वस्त किया जा सकता हैऔर इसके अलावा मनुष्य परमेश्वर का सच्चा ज्ञान प्राप्त कर सकता है। न्याय का कार्य जिस चीज़ को उत्पन्न करता है वह है परमेश्वर के असली चेहरे और उसकी स्वयं की विद्रोहशीलता के सत्य के बारे में मनुष्य में समझ। न्याय का कार्य मनुष्य को परमेश्वर की इच्छा कीपरमेश्वर के कार्य के उद्देश्य कीऔर उन रहस्यों की अधिक समझ प्राप्त करने देता है जो उसके लिए अबोधगम्य हैं। यह मनुष्य को उसके भ्रष्ट सार तथा उसकी भ्रष्टता के मूल को पहचानने और जाननेसाथ ही मनुष्य की कुरूपता को खोजने देता है। ये सभी प्रभाव न्याय के कार्य के द्वारा निष्पादित होते हैंक्योंकि इस कार्य का सार वास्तव में उन सभी के लिए परमेश्वर के सत्यमार्ग और जीवन का मार्ग प्रशस्त करने का कार्य है जिनका उस पर विश्वास है। यह कार्य परमेश्वर के द्वारा किया गया न्याय का कार्य है" ("वचन देह में प्रकट होता है" से "मसीह न्याय का कार्य सत्य के साथ करता है")।
"अंत के दिन पहले ही आ चुके हैं। सभी चीजों को उनके प्रकार के अनुसार वर्गीकृत किया जाएगाऔर उनकी प्रकृति के आधार पर विभिन्न श्रेणियों में विभाजित किया जाएगा। यही वह समय है जब परमेश्वर लोगों के परिणाम और उनकी मंज़िल को प्रकट करता है। यदि लोग ताड़ना और न्याय से नहीं गुज़रते हैं,तो उनकी अवज्ञा और अधार्मिकता को प्रकट करने का कोई तरीका नहीं होगा। केवल ताड़ना और न्याय के माध्यम से ही सभी चीजों का अंत प्रकट हो सकता है। मनुष्य केवल तभी अपने वास्तविक रंगों को दिखाता है जब उसे ताड़ना दी जाती है और उसका न्याय किया जाता है। बुरा बुरे के साथ रखा जाएगाअच्छा अच्छे के साथ रखा जाएगाऔर लोगों को उनके प्रकार के अनुसार वर्गीकृत किया जाएगा। ताड़ना और न्याय के माध्यम सेसभी चीजों का अंत प्रकट होगाताकि बुराई को दंडित किया जाएग और अच्छे को पुरस्कृत किया जाएगाऔर सभी लोग परमेश्वर के प्रभुत्व के अधीन नागरिक बन जाएँगे। सभी कार्य धर्मी ताड़ना और न्याय के माध्यम से अवश्य प्राप्त किया जाना चाहिए। क्योंकि मनुष्य की भ्रष्टता अपने चरम पर पहुँच गई है और उसकी अवज्ञा अत्यंत गंभीर रही हैकेवल परमेश्वर का धर्मी स्वभाव हीजो मुख्यत: ताड़ना और न्याय का है और जो अंत के दिनों दिनों में प्रकट होता हैमनुष्य को रूपान्तरित और पूरा कर सकता है। केवल यह स्वभाव ही बुराई को उजागर कर सकता है और इस तरह सभी अधर्मियों को गंभीर रूप से दण्डित कर सकता है। अंत के दिनों के दौरानकेवल धर्मी न्याय ही मनुष्य का वर्गीकरण कर सकता है और मनुष्य को एक नए राज्य में ला सकता है। इस तरह,परमेश्वर के न्याय और ताड़ना के धर्मी स्वभाव के माध्यम से समस्त युग का अंत किया जाता है" ("वचन देह में प्रकट होता है" से "परमेश्वर के कार्य का दर्शन (3)")।
"क्या अब तुम समझ गए कि न्याय क्या है और सत्य क्या हैयदि तुम समझ गए होतो मैं तुम्हें न्याय किए जाने हेतु आज्ञाकारी ढंग से समर्पित होने के लिए प्रोत्साहित करता हूँअन्यथा तुम्हें कभी भी परमेश्वर द्वारा प्रशंसा किए जाने या परमेश्वर द्वारा उसके राज्य में ले जाए जाने का अवसर नहीं मिलेगा। जो केवल न्याय को स्वीकार करते हैं परन्तु कभी भी शुद्ध नहीं किए जा सकते हैंअर्थात्जो न्याय के कार्य के बीच ही भाग जाते हैंवे हमेशा के लिए परमेश्वर द्वारा नफ़रत किए जाएँगे और अस्वीकार कर दिए जाएँगे। फरीसियों के पापों की तुलना में उनके पाप बहुत अधिक हैंऔर अधिक दारुण हैंक्योंकि उन्होंने परमेश्वर के साथ विश्वासघात किया है और वे परमेश्वर के विरुद्ध विद्रोही हैं। इस प्रकार के लोग जो सेवा करने के योग्य भी नहीं है अधिक कठोर दण्ड प्राप्त करेंगेऐसा दण्ड जो इसके अतिरिक्त चिरस्थायी है। परमेश्वर किसी भी गद्दार को नहीं छोड़ेगा जिसने एक बार तो वचनों से वफादारी दिखायी मगर फिर परमेश्वर को धोखा दिया। इस तरह के लोग आत्माप्राण और शरीर के दण्ड के माध्यम से प्रतिफल प्राप्त करेंगे। क्या यह हूबहू परमेश्वर के धार्मिक स्वभाव को प्रकट नहीं करता हैक्या मनुष्य का न्याय करनेऔर उसे प्रकट करने में यह परमेश्वर का उद्देश्य नहीं हैपरमेश्वर उन सभी को जो न्याय के समय के दौरान सभी प्रकार के दुष्ट कर्म करते हैं दुष्टात्माओं से पीड़ित स्थान में भेजता हैइन दुष्टात्माओं को इच्छानुसार उनके दैहिक शरीरों को नष्ट करने देता है। उनके शरीरों से लाश की दुर्गंध निकलती हैऔर ऐसा ही उनके लिए उचित दण्ड है। परमेश्वर उन निष्ठाहीन झूठे विश्वासियोंझूठे प्रेरितोंऔर झूठे कार्यकर्ताओं के हर एक पाप को उनकी अभिलेख पुस्तकों में लिखता हैफिरजब सही समय आता हैवह उन्हें इच्छानुसार गंदी आत्माओं के बीच में फेंक देता हैइन अशुद्ध आत्माओं को अपनी इच्छानुसार उनके सम्पूर्ण शरीरों को दूषित करने देता हैताकि वे कभी भी पुनः-देहधारण नहीं कर सकें और दोबारा कभी भी रोशनी को नहीं देख सकें। वे पाखण्डी जिन्होंने किसी समय सेवकाई की किन्तु अंत तक वफादार बने रहने में असमर्थ हैं परमेश्वर द्वारा दुष्टों में गिने जाते हैंताकि वे दुष्टों की सलाह पर चलेंऔर उनकी उपद्रवी भीड़ का हिस्सा बन जाएँअंत मेंपरमेश्वर उन्हें जड़ से मिटा देगा। परमेश्वर उन लोगों को अलग फेंक देता है और उन पर कोई ध्यान नहीं देता है जो कभी भी मसीह के प्रति वफादार नहीं रहे हैं या जिन्होंने कोई भी प्रयास समर्पित नहीं किया हैऔर युगों के बदलने पर उन सभी को जड़ से मिटा देगा। वे पृथ्वी पर अब और अस्तित्व में नहीं रहेंगेपरमेश्वर के राज्य में मार्ग तो बिल्कुल नहीं प्राप्त करेंगे। जो कभी भी परमेश्वर के प्रति ईमानदार नहीं रहे हैं किन्तु परमेश्वर के साथ बेपरवाह ढंग से व्यवहार करने के लिए परिस्थितिवश मजबूर किए जाते हैं उनकी गिनती ऐसे लोगों में होती है जो परमेश्वर के लोगों के लिए सेवा करते हैं। ऐसे लोगों की छोटी सी संख्या ही जीवित बचती हैजबकि बहुसंख्य उन लोगों के साथ तबाह हो जाएँगे जो सेवा करने के भी योग्य नहीं हैं। अंत मेंपरमेश्वर उन सभी को जिनका मन परमेश्वर के समान हैलोगों को और परमेश्वर के पुत्रों को और साथ ही पादरी बनाए जाने के लिए परमेश्वर द्वारा पूर्वनियत लोगों कोअपने राज्य में ले आएगा। परमेश्वर द्वारा अपने कार्य के माध्यम से प्राप्त किया गया आसव ऐसा ही होता है। जहाँ तक उनका प्रश्न है जो परमेश्वर द्वारा निर्धारित किसी भी श्रेणी में पड़ने में असमर्थ हैंवे अविश्वासियों में गिने जाएँगे। और तुम लोग निश्चित रूप से कल्पना कर सकते हो कि उनका परिणाम क्या होगा। मैं तुम सभी लोगों से पहले ही वह कह चुका हूँ जो मुझे कहना चाहिएजिस मार्ग को तुम लोग चुनते हो वह तुम लोगों का लिया हुआ निर्णय होगा। तुम लोगों को जो समझना चाहिए वह है किः परमेश्वर का कार्य ऐसे किसी का भी इंतज़ार नहीं करता है जो उसके साथ तालमेल बनाए नहीं रख सकता हैऔर परमेश्वर का धार्मिक स्वभाव किसी भी मनुष्य के प्रति कोई दया नहीं दिखाता है" ("वचन देह में प्रकट होता है" से "मसीह न्याय का कार्य सत्य के साथ करता है")।
अंत के दिनों में सर्वशक्तिमान परमेश्वर सत्य को व्यक्त करते हैं और अपना न्याय कार्य करते हैं। उनके वचन मानवजाति में गहराई तक जड़ें जमा चुके भ्रष्टाचार का खुलासा करते हैं, उनमें परमेश्वर के प्रति इंसान के प्रतिरोध के हर पहलू को बताया गया है, साथ ही उसके शैतानी स्वभाव का भी वर्णन है, साथ ही उनमें इंसान को परमेश्वर की पवित्रता और धार्मिकता वाले निरपराध स्वभाव का भी दर्शन मिलता है। इसीलिए लोग परमेश्वर के प्रकटन और कार्य को देख पाए हैं, और एक- एक करके परमेश्वर की ओर मुड़ते हुए, उनके उद्धार को स्वीकार करते आए हैं। सर्वशक्तिमान परमेश्वर लोगों का न्याय करने के लिए सत्य को व्यक्त करते हैं, वे पहले अपने वचनों के जरिये, परमेश्वर के विश्वासियों पर अन्याय और ताड़ना का प्रयोग करते हैं, और उन लोगों के असली स्वभाव को उजागर करते हैं, जो धार्मिक पंथों में होने के बावजूद, परमेश्वर का विरोध करते हैं। आइये देखें कि सर्वशक्तिमान परमेश्वर के वचन इसकी व्याख्या कैसे करते हैं, सर्वशक्तिमान परमेश्वर कहते हैं: "मनुष्य मुझे स्वर्ग में खोजता हैऔर स्वर्ग में मेरे अस्तित्व के लिए विशेष समर्पण करता हैफिर भी कोई मेरी परवाह नहीं करता क्योंकि मैं जो देह में उन्हीं के बीच रहता हूंबहुत मामूली हूँ। जो लोग सिर्फ़ बाइबल के शब्दों के और एक अज्ञात परमेश्वर के अनुकूल होने में ही अपना सर्वस्व समझते हैंवे मेरे लिए एक घृणित हैं। क्योंकि वे मृत शब्दों की आराधना करते हैंऔर एक ऐसे परमेश्वर की आराधना करते हैं जो उन्हें अवर्णनीय खज़ाना देने में सक्षम है। जिसकी वे आराधना करते हैं वो एक ऐसा परमेश्वर है जो अपने आपको मनुष्य की दया पर छोड़ देता हैऔर जिसका अस्तित्व है ही नहीं। तो फिरऐसे लोग मुझ से क्या लाभ प्राप्त कर सकते हैंमनुष्य वचनों के लिए बहुत ही नीचा है। जो मेरे विरोध में हैंजो मेरे सामने असीमित मांगें रखते हैंजिन में सत्य के लिए प्रेम ही नहीं हैजो मेरे प्रति बलवा करते हैंवह मेरे अनुकूल कैसे हो सकते हैं?" ("वचन देह में प्रकट होता है" से "तुम्हें मसीह की अनुकूलता में होने के तरीके की खोज करनी चाहिए")।
"तुम लोगों के हृदय बुराईविश्वासघातऔर कपट से भरे हुए हैंऔर परिणामस्वरूपतुम लोगों के प्रेम में कितनी अशुद्धियाँ हैंतुम लोग सोचते हो कि तुम लोगों ने मेरे लिए पर्याप्त त्याग किया हैतुम लोग सोचते हो कि मेरे लिए तुम लोगों का प्रेम पहले से ही पर्याप्त है। किन्तु फिर तुम लोगों के वचन और कार्य क्यों हमेशा अपने साथ विद्रोह और कपट लिए रहते हैंतुम लोग मेरा अनुसरण करते होफिर भी तुम मेरे वचन को स्वीकार नहीं करते हो। क्या इसे ही प्रेम माना जाता हैतुम लोग मेरा अनुसरण करते होफिर भी मुझे एक तरफ़ डाल देते हो। क्या इसे ही प्रेम माना जाता हैतुम लोग मेरा अनुसरण करते होफिर भी तुम मेरे बारे में शक्की हो। क्या इसे ही प्रेम माना जाता हैतुम लोग मेरा अनुसरण करते होफिर भी तुम मेरे अस्तित्व को स्वीकार नहीं कर सकते हो। क्या इसे ही प्रेम माना जाता हैतुम मेरा अनुसरण करते होफिर भी उसके अनुकूल मेरे साथ व्यवहार नहीं करते हो जो मैं हूँ और हर मोड़ पर मेरे लिए चीज़ों को मुश्किल बनाते हो। क्या इसे ही प्रेम माना जाता हैतुम लोग मेरा अनुसरण करते होफिर भी तुम मुझे मूर्ख बनाने और हर मामले में मुझे धोखा देने का प्रयास करते हो। क्या इसे ही प्रेम माना जाता हैतुम लोग मेरी सेवा करते होफिर भी तुम मुझसे डरते नहीं हो। क्या इसे ही प्रेम माना जाता हैतुम लोग सर्वथा और सभी चीजों में मेरा विरोध करते हो। क्या यह सब प्यार माना जाता हैतुम लोगों ने बहुत बलिदान किए हैंयह सत्य हैजिसकी मैं तुमसे अपेक्षा करता हूँ। क्या इसे प्रेम माना जा सकता हैसावधानी पूर्वक किया गया अनुमान दर्शाता है कि तुम लोगों के भीतर मेरे लिए प्रेम का ज़रा सा भी आभास नहीं है। इतने सालों के कार्य और इतने सारे वचनों के बाद जो मैंने तुम लोगों को प्रदान किए हैंतुम लोगों ने वास्तव में कितना प्राप्त किया हैक्या यह पीछे मुड़कर सावधानीपूर्वक देखने योग्य नहीं है?" ("वचन देह में प्रकट होता है" से "बुलाए हुए बहुत हैं, परन्तु चुने हुए कुछ ही हैं")।
"परमेश्वर पर तुम लोगों के विश्वास का प्रयोजनतुम लोगों के लक्ष्यों को पूर्ण करने के लिएपरमेश्वर का उपयोग करना है। क्या यह तुम्हारे द्वारा परमेश्वर के स्वभाव के अपमान का एक और तथ्य नहीं हैतुम लोग स्वर्ग के परमेश्वर के अस्तित्व में विश्वास करते हो परन्तु पृथ्वी के परमेश्वर के अस्तित्व से इनकार करते हो। हालाँकिमैं तुम लोगों के विचारों का अनुमोदन नहीं करता हूँ। मैं केवल उन लोगों की सराहना करता हूँ जो अपने पैरों को ज़मीन पर रखते हैं और पृथ्वी के परमेश्वर की सेवा करते हैंकिन्तु उनकी कभी भी नहीं करता हूँ जो पृथ्वी के मसीह को स्वीकार नहीं करते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि इस प्रकार के लोग स्वर्ग के परमेश्वर के प्रति कितने वफादार हैंअंत मेंवे मेरे हाथ से बच कर नहीं निकल सकते हैं जो दुष्टों को दण्ड देता है। इस प्रकार के लोग दुष्ट हैंये मनुष्य दुष्ट हैंये दुष्ट लोग हैं जो परमेश्वर का विरोध करते हैं और जिन्होंने कभी भी खुशी से मसीह का आज्ञापालन नहीं किया है। निस्संदेहउनकी संख्या में वे सम्मिलित हैं जो मसीह को नहीं जानते हैंऔर उसके अलावाउसे अभिस्वीकृत नहीं करते हैं" ("वचन देह में प्रकट होता है" से "पृथ्वी के परमेश्वर को कैसे जा")।
"वे लोगजो भ्रष्ट हो चुके हैंसब शैतान के फंदे में जीवन जी रहे हैंवे शरीर में जीवन जीते हैंस्वार्थी अभिलाषाओं में जीवन जीते हैंऔर उनके मध्य में एक भी नहीं है जो मेरे अनुकूल हो। कई ऐसे हैं जो कहते हैं कि वे मेरी अनुकूलता में हैंपरन्तु वे सब अस्पष्ट मूर्तियों की आराधना करते हैं। हालाँकि वे मेरे नाम को पवित्र रूप में स्वीकार तो करते हैंपर वे उस रास्ते पर चलते हैं जो मेरे विपरीत जाता हैऔर उनके वचन घमण्ड और आत्मविश्वास से भरे हुए हैंक्योंकिजड़ से तोवे सब मेरे विरोध ही में हैंऔर मेरे अनुकूल नहीं हैं" ("वचन देह में प्रकट होता है" से "तुम्हें मसीह की अनुकूलता में होने के तरीके की खोज करनी चाहिए")।
हमने सर्वशक्तिमान परमेश्वर के वचनों के न्याय से यह पहचान कर ली है, हमने अपने दंभ, अपनी आत्ममुग्धता और अपनी धोखेबाजी को बखूबी जान लिया है, हम हर तरह से हमारे शैतानी स्वभाव को छोड़ने के लिए तैयार हैं। हालांकि शायद हम खुद को बेहतर बनाते हैं, मुश्किलें सहते हैं, परमेश्वर के लिए मूल्य चुकाते हैं, लेकिन हम परमेश्वर के सामने सच्चा समर्पण नहीं करते, और उससे सच्चा प्रेम तो शायद ही कभी करते हैं। परीक्षाओं और कष्टों के समय में तो हम परमेश्वर की शिकायत करते हैं, परमेश्वर पर शक करते हैं, उसकी उपस्थिति को नकारते हैं। इससे हमें पता चलता है कि हम भ्रष्ट इंसानों का स्वभाव शैतान जैसा हो गया है। अगर हम अपनी शैतानी फितरत को त्याग कर अपना शुद्धिकरण नहीं कर पाए, तो हम परमेश्वर के सामने सच्चे रूप में समर्पण नहीं कर पाएंगे, परमेश्वर से सच्चा प्रेम नहीं कर पाएंगे। अतीत में हमें लगता था कि हम कई वर्षों से परमेश्वर में आस्था रखते आए हैं, हमने कर्इ वस्तुओं का त्याग किया, परमेश्वर की भक्ति में गहरार्इ तक डूबे, खूब मेहनत से काम किया, इसलिए हम अच्छे बन गए, हम ऐसे लोग बन गए, जो परमेश्वर से प्रेम करते थे, उनके प्रति समर्पित थे। लेकिन सर्वशक्तिमान परमेश्वर के न्याय और ताड़ना को अनुभव करने के बाद ही हमें ये एहसास हुआ, भले ही बाहरी स्वरूप में तो हम प्रभु के लिए बहुत मेहनत करते हैं, लेकिन फिर भी हम अक्सर झूठ बोलते और परमेश्वर को धोखा देते रहते हैं, परमेश्वर से दिखावटी प्रेम करते हैं, हमने पूर्वाग्रह बना रखे हैं, अपनी तरफ बहुत ध्यान देते हैं, दिखावा करते रहते हैं। अंत में हम यह समझ गए कि हमारी सारी कोशिशें और खर्च दरअसल केवल उनका आशीष पाने के लिए थे, हमने तो स्वर्ग के राज्य में प्रवेश पाने के लिए ये सब किया है। यानी हम परमेश्वर के साथ सौदेबाजी करते रहे। ये परमेश्वर के प्रति सच्चा समर्पण कहां है? परमेश्वर से प्रेम की बात तो बहुत दूर की है, फिर भी हम बेशर्मी से कहते रहते हैं कि हम परमेश्वर से अथाह प्रेम करते हैं, परमेश्वर के प्रति सबसे ज्यादा समर्पित हैं। ये बेकार की बात है, ये परमेश्वर से जुड़ा ज्ञान बिल्कुल भी नहीं है। प्रकाशित वाक्य और परमेश्वर के वचनों के न्याय में हम देखते हैं कि परमेश्वर की नज़र हर चीज पर है। जब हम परमेश्वर की अपार पवित्रता, धार्मिकता और उनके निरपराध स्वभाव का अनुभव करते हैं, तो मन ही मन डरने और कांपने लगते हैं। हम अपने शैतानी स्वरूप को महसूस करके, परमेश्वर का सामना करने को लेकर शर्मिंदा होते हैं, हम उनके सामने खड़े होने लायक नहीं रह जाते, फिर हम जमीन पर गिर जाते हैं, पश्चाताप करते हुए रोते हैं, खुद को कोसते हैं, अपने चेहरों पर खुद थप्पड़ मारते हैं। तभी हमें लगता है कि हम रोजाना किसी शैतान की तरह जिन्दगी बिताते हैं, हमने किसी इंसान की तरह बिल्कुल जीवन नहीं जिया, और हम इंसान कहलाने के लायक नहीं हैं। जब हमें कई तरह के न्याय और ताड़नाओं, परीक्षाओं और शुद्धिकरणों का सामना करना पड़ता है, जब हम काट-छांट की प्रक्रियाओं और कुछ कठिन हालातों से गुजरते हैं, तो धीरे-धीरे कुछ सत्य समझ आने लगते हैं, हम देख पाते हैं कि हम कितने भ्रष्ट हो चुके हैं। उस समय हमें परमेश्वर का कुछ प्रामाणिक ज्ञान हो पाता है, और आखिर में हम परमेश्वर का सम्मान करते हुए अपने दिल में उनके प्रति समर्पित हो जाते हैं। परमेश्वर में विश्वास करने का सही मार्ग यही है। और ये परिणाम होता है परमेश्वर के न्याय और ताड़ना से गुजरने का। अगर परमेश्वर के वचनों का न्याय और ताड़ना न होती, तो हम अपने अंदर बसे शैतान के भ्रष्टाचार की सही तस्वीर कभी न देख पाते। हम पाप करने और परमेश्वर का विरोध करने के स्रोत को कभी न जान पाते। हम पाप की बेड़ियों से खुद को कैसे आजाद करें, हम ये भी न समझ पाते, और इसीलिए हम परमेश्वर के सच्चे आज्ञाकारी कभी न बन पाते। अगर परमेश्वर के वचनों का सख्त न्याय न होता, तो हम उनके धार्मिक, भव्य और निरपराध स्वभाव से परिचित न हो पाते, न ही हमारे हृदय में परमेश्वर का डर होता, न हम परमेश्वर से भयभीत होते, न बुराइयों को छोड़ पाते। ये एक तथ्य है। अगर परमेश्वर ने देहधारण न किया होता, तो अंत के दिनों में न्याय कार्य कौन करता? तब मनुष्य को परमेश्वर के पवित्र, धार्मिक और निरपराध स्वभाव के दर्शन कौन कराता? अगर परमेश्वर ने देहधारण न किया होता, तो किसके वचनों में इतना सामर्थ्य और अधिकार होता, कि वो हमारा न्याय कर सके, हमें शुद्ध कर सके, और हमें पाप की दलदल से बचा सके? सर्वशक्तिमान परमेश्वर के वचन और कार्य पूरी तरह से परमेश्वर के रूप में उनके रुतबे और पहचान को दिखाते हैं, ये बताते हैं कि वही सृष्टिकर्ता हैं, और वही इकलौते सच्चे परमेश्वर हैं। हमने सर्वशक्तिमान परमेश्वर की बोली में, परमेश्वर की वाणी को पहचान लिया है, और परमेश्वर के प्रकटन को भी देखा है। हाल के वर्षों में आखिर क्यों इतने सारे लोग सब कुछ छोड़छाड़ कर सर्वशक्तिमान परमेश्वर के वचनों का प्रसार करने और उनकी गवाही देने के काम में जुटे हैं? आखिर क्यों इतने सारे लोग चीन की साम्यवादी सरकार द्वारा पकड़े जाने, प्रताड़ित होने और मारे जाने का जोखिम उठाते हैं, क्योंकि वे सर्वशक्तिमान परमेश्वर के कार्य का प्रचार-प्रसार करने और उनकी गवाही देने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ते? आखिर क्यों इतने सारे लोगों ने धार्मिक लोगों के द्वारा परित्याग, प्रताड़ना, प्रतिबंध और निंदा को सहन करना पसंद किया है, ताकि वे घर-घर जाकर सुसमाचार का प्रसार कर सकें? ऐसा इसलिए कि उन्होंने परमेश्वर की वाणी सुनी है, और परमेश्वर के प्रकटन का स्वागत किया है। उन्होंने परमेश्वर की शर्तों को पूरा किया है, और इस संदेश का प्रचार किया है, "देखोदूल्हा आ रहा है! उससे भेंट करने के लिये चलो" (मत्ती 25:6)। क्या आप बस इस बात से सहमत हैं कि प्रभु आपके द्वार पर दस्तक दे रहे हैं? हां, सचमुच प्रभु हमारे द्वार पर दस्तक दे रहे हैं! तो क्या हम प्रभु के लिए अपने द्वार खोलेंगे? तो, जब प्रभु लोगों को हमारे द्वार पर दस्तक देने भेजेंगे, तो क्या हमें सत्य के मार्ग की खोज और जाँच-पड़ताल करनी चाहिए, और प्रभु की वाणी को सुनने का प्रयास करना चाहिए?
"द्वार पर दस्तक" फ़िल्म की स्क्रिप्ट से लिया गया अंश
शायद आपको पसंद आये:
हिंदी बाइबल स्टडी—दस कुँवारियों का दृष्‍टान्त—प्रभु के स्‍वागत के लिए आपकी सहायता हेतु

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Popular Posts