चमकती पूर्वी बिजली, सर्वशक्तिमान परमेश्वर प्रभु यीशु का दूसरा आगमन है। परमेश्वर की भेड़ परमेश्वर की आवाज़ सुनती है। जब तक आप सर्वशक्तिमान परमेश्वर के वचनों को पढ़ते हैं, आप देखेंगे कि परमेश्वर प्रकट हो गए हैं। हम सभी सत्य-के-साधकों का यहाँ आने और देखने के लिए स्वागत करते हैं।

菜单

घर

सर्वशक्तिमान परमेश्वर की कलीसिया की मूलभूत मान्यताएँ

(1)  सर्वशक्तिमान परमेश्वर की  कलीसिया  के सिद्धांत ईसाई धर्म के सिद्धांत बाइबल से उत्पन्न होते हैं, और  सर्वशक्तिमान परमेश्वर  की क...

गुरुवार, 22 अगस्त 2019

धर्मोपदेश और संगति: विजेताओं की गवाही क्या है?

जब आप बड़े लाल अजगर के पतन के क्षण में परमेश्वर के लिए विजयी गवाही देते हैं तो मुख्य रूप से क्या व्यक्त होता है? जो मुख्य रूप से प्रकट होता है वह है: आपके पास परमेश्वर की सच्ची आज्ञाकारिता है, आप परमेश्वर के प्रति वफ़ादार हैं, आपका हृदय पूरी तरह से परमेश्वर की ओर मुड़ गया है, आपका हृदय परमेश्वर से प्रेम करता है, आप स्वयं को परमेश्वर के लिए व्यय करते हैं, आप परमेश्वर के प्रति निष्ठावान हैं; केवल इस तरह के लोगों ने ही वास्तव में बड़े लाल अजगर की ओर से अपना मुँह मोड़ लिया है और शैतान पर विजय पायी है , केवल यही विजेताओं की गवाही है। ऐसा कोई जो डरपोक है और बड़े लाल अजगर के उत्पीड़न और दुर्व्यवहार का सामना करते समय अपना कर्तव्य करने का साहस नहीं करता है—क्या वह कोई ऐसा है जो शैतान पर विजय प्राप्त कर चुका है? यदि किसी व्यक्ति के जीवन स्वभाव में कोई परिवर्तन नहीं होता है, यदि उसके पास परमेश्वर का जरा सा भी ज्ञान नहीं है, और तब भी लोगों को सिद्धांत का उपदेश दे कर ठगते हुए, अपनी स्वयं की हैसियत और प्रतिष्ठा की तलाश करता है, तो क्या इस तरह के व्यक्ति ने बड़े लाल अजगर की ओर से अपना मुँह मोड़ लिया है? उसने नहीं मोड़ा है। जिन लोगों ने बड़े लाल अजगर की ओर से अपना मुँह मोड़ लिया है वे पूरी तरह से परमेश्वर की ओर मुड़ जाते हैं, उनके हृदय परमेश्वर की ओर मुड़ जाते हैं, उनके हृदय परमेश्वर से प्रेम करते हैं, उनके हृदय परमेश्वर के प्रति वफादार होते हैं, उनके हृदय पूरी तरह से परमेश्वर का आज्ञापालन करते हैं, परमेश्वर ने उनके हृदय को पूरे अधिकार में ले लिया है। केवल इस तरह के लोग ही वास्तव में बड़े लाल अजगर की ओर से मुँह मोड़ सकते हैं और शैतान को पराजित कर सकते हैं, केवल वे ही सच्चे विजेता हैं। मान लीजिए कि ऐसे लोग हैं जो अपना कर्तव्य करते हैं, लेकिन जब बड़े लाल अजगर का अंततः पतन होने वाला होता है, तो वे ऐसा करनाबंद कर देते हैं और घर लौट जाते हैं। क्या ऐसे लोग बड़े लाल अजगर की ओर से अपना मुँह मोड़ते हैं? क्या वे विजेता हैं? वे बिल्कुल अंत तक वफ़ादार नहीं रहे हैं—और यह अंतिम वफ़ादारी अत्यंत महत्वपूर्ण है। यदि ऐसे लोग हैं जो बड़े लाल अजगर के उन्मत्त उत्पीड़न के समय, आरम्भ में डरपोक और भयभीत हो जाते हैं, और अपना कर्तव्य नहीं करते हैं, किन्तु अंततः सत्य की खोज करते हैं, और कई वर्षों तक सत्य की खोज करने के बाद, परमेश्वर का सच्चा ज्ञान प्राप्त कर लेते हैं—और जो अपने हृदय में बड़े लाल अजगर से और भी अधिक नफ़रत करते हैं, और, बड़े लाल अजगर के पतन तक सभी तरह से, सर्वथा परमेश्वर के लिए अपना कर्तव्य करते हैं, और बिल्कुल अंत तक परमेश्वर का आज्ञापालन करते हैं, और अंतिम वफादारी अर्पित करते हैं—तो क्या ऐसे लोग सच्ची गवाही देते हैं? ये लोग सच्ची गवाही देते हैं, और ये विजेता हैं। यदि आप परमेश्वर द्वारा सिद्ध बनाए जाना चाहते हैं और एक विजेता बनना चाहते हैं, और कोई ऐसा व्यक्ति बनना चाहते हैं जो परमेश्वर के मनोनुकूल है, तो सफलता केवल सत्य की खोज करके और अपने जीवन स्वभाव में परिवर्तनों को निष्पादित करके ही आ सकती है।
जीवन में प्रवेश पर धर्मोपदेश और संगति (VI) में "अपने चुने हुओं के लिए परमेश्वर की आशीषें और उसका वादा" से
सर्वशक्तिमान परमेश्वर की कलीसिया
फिर, अंत के दिनों के दौरान, वे विजेता लोग, जिन्हें परमेश्वर द्वारा सिद्ध बनाया गया है, उन्हें किस आधार पर विजेता के रूप में परिभाषित किया जाएगा? क्योंकि उन लोगों ने ऐसी गवाहियाँ दी हैं जो शानदार और ज़बर्दस्त हैं। ये शानदार और ज़बर्दस्त गवाहियाँ क्या हैं? इस निष्ठुर परिवेश के अधीन, उस निष्ठुर परिवेश के अधीन जहाँ शैतान परमेश्वर के चुने हुए लोगों को उत्तेजनापूर्वक उत्पीड़ित कर रहा है, गवाही में अडिग रहना, परमेश्वर का अनुसरण करते रहना, सामान्य रूप से अपना कर्तव्य पूरा करते रहना, कर्तव्यों को पूरा करते समय सत्य की तलाश करते रहना, और अंततः अपने कर्मों को पूरा करते समय सिद्धांतों पर टिके रहना, कई परीक्षणों का सामना करते हुए परमेश्वर के पक्ष में खड़े रहना, बिना डगमगाए हुए, शैतान द्वारा बंदी बना कर ले जाए बिना, अंत तक टिके रहना, इस तरह के लोग विजेता होते हैं, विजेता लोगों की इस तरह की गवाहियाँ होती हैं। …इसलिए, वे लोग जो परमेश्वर में अपने विश्वास में और परमेश्वर के कार्य के अपने अनुभव में बिल्कुल अंत तक दृढ़ रहते हैं, आपदा के आगमन तक दृढ़ रह कर, ये लोग विजेता रहेंगे। इस समयावधि के दौरान, उन्होंने शैतान के कई प्रलोभनों, घेराबंदियों और उत्पीड़नों को सहा है, फिर भी वे डगमगाए नहीं हैं, वे अभी भी खड़े हैं: ये विजेता हैं। इन लोगों ने अंत तक युद्ध किया है, वे अभी भी अपने स्थान पर खड़े हैं, अपने कर्तव्यों को परमेश्वर की संतुष्टि के अनुसार पूरा कर रहे हैं: ये विजेता हैं। क्या तुम समझे? फिर कुछ लोग कह सकते हैं: "इसलिए, जो अंत तक दृढ़ रहेंगे वे विजेता होंगे।" मगर यह सही व्याख्या नहीं है। ऐसे लोगों को कई परीक्षणों का अनुभव अवश्य करना चाहिए, और इन्होंने विजेता बनने के लिए इन परीक्षणों का सामना किया है। …कुछ लोगों को गिरफ़्तार कर लिया गया, उन पर मुक़दमा चलाया गया, और उन्हें शैतान द्वारा कारावास में डाल दिया गया। इन लोगों ने पश्चाताप के किसी भी पत्र पर हस्ताक्षर नहीं किए, इन्होंने समझौता नहीं किया, उन्हें कुछ सालों की क़ैद के बाद रिहा कर दिया गया, इन्होंने अपने स्थान पर अडिग रह कर गवाहियाँ दी हैं। कुछ का उनके पतियों द्वारा परित्याग कर दिया गया था, उनके बच्चों ने उन्हें छोड़ दिया, फिर भी वे अपने स्थान पर अडिग रहे, गिरे नहीं, और अंत तक परमेश्वर का अनुसरण किया; ये लोग विजेता होंगे। वे जीवन के सभी क्षेत्रों से आते हैं, उन्होंने सभी प्रकार की स्थितियों का सामना किया है, फिर भी चाहे उन्होंने कितने ही परीक्षणों का सामना क्यों न किया है, वे नीचे नहीं गिरे हैं, वे अपने स्थान पर अडिग रहे हैं। ये लोग अपने कर्तव्यों को पूरा करने के लिए अंत तक दृढ़ रहे हैं; वे यहाँ तक कि अपने कर्तव्यों को पूरा करते समय भी, सत्य की खोज करते हैं और सत्य को स्वीकार करते हैं। उनकी अवधारणाएँ कम होनी जारी रहती हैं, उनका प्रतिरोध मंद होना जारी रहता है, उनके संघर्ष कम होना जारी रहते हैं, और अंत में, वे महसूस करते हैं कि, संघर्ष के किसी निशान के बिना, अवधारणाओं के किसी निशान के बिना, वे मसीह के साथ संगत बन गए हैं; वे विजेता होंगे।
जीवन में प्रवेश पर धर्मोपदेश और संगति से (श्रृंखला 132)
परमेश्वर द्वारा पूर्ण और प्राप्त किए जाने की गवाही क्या है? यह परमेश्वर के प्रति वफादारी और आज्ञाकारिता है। आप परमेश्वर के आदेश को ईमानदारी से पूरा करने में सक्षम हैं, आप परमेश्वर के आज्ञाकारी हैं, और परमेश्वर के प्रति अपनी आज्ञाकारिता में, आप कभी भी शैतान के सामने झुके बिना मृत्यु होने तक आज्ञाकारिता में सक्षम हैं। यह ज़बरदस्त गवाही है, यह परमेश्वर द्वारा पूरा किए जाने की पहचान है। तो इन वचनों का क्या अर्थ है, "चुना हुआ व्यक्ति जितना अधिक परिपक्व होता है, उतना ही शीघ्र बड़े लाल अजगर का पतन होता है"? बड़ा लाल अजगर आपको चाहे कितना ही सताए और आपके साथ दुर्व्यवहार करे तब भी परमेश्वर का अनुसरण करने में सक्षम होना, तब भी वफादारी से अपना कर्तव्य करने में सक्षम होना है, तब भी मृत्यु होने तक आज्ञाकारिता में सक्षम होना, शैतान के सामने कभी नहीं झुकना—यह परमेश्वर के चुने हुए व्यक्ति की परिपक्वता की पहचान है। परमेश्वर के चुने हुए सभी लोग जिन्हें परमेश्वर द्वारा प्राप्त कर लिया गया है, जिन्हें परमेश्वर द्वारा पूर्ण बना दिया गया है, और जिन्होंने परमेश्वर की सुंदर, ज़बरदस्त गवाही दी है, वे सभी अंत के दिनों के परमेश्वर के कार्य द्वारा बनाए गए विजेता हैं—और, विजेता होने के नाते, वे सभी पहली उपज हैं, और परमेश्वर इन लोगों को लेकरउनके साथ सभी राष्ट्रों और लोगों को दिखाई देगा। यह उन लोगों का समूह है जिन्हें आपदा से पहले सिद्ध बनाया जाता है, ये वह गवाही हैं जिसे परमेश्वर पृथ्वी से विदा होने से पहले देखना चाहता है—और, परमेश्वर के चुने हुए लोगों के इस समूह को देखकर जो मृत्यु होने तक परमेश्वर के प्रति वफादार और आज्ञाकारी हैं, जो परमेश्वर को कभी नहीं छोड़ते हैं, परमेश्वर को सान्त्वना और संतुष्टि मिलती है। और जब बड़े लाल अजगर का आंतरिक संघर्ष और पतन शुरू होगा, तो परमेश्वर पृथ्वी को छोड़ कर चला जाएगा। और फिर परमेश्वर सभी राष्ट्रों और लोगों के सामने प्रकट होगा, और इन लोगों को सभी राष्ट्रों और लोगों की चरवाही करने के लिए ले जाएगा— अब आप यह समझे, हाँ? और इसलिए, बड़े लाल अजगर की उन्मत्तता के समय, जो लोग अपनी गवाही में डटे रहने में समर्थ हैं और अपना कर्तव्य सही तरीके से कर सकते हैं, वे परमेश्वर द्वारा सर्वाधिक धन्य किए जाते हैं। केवल वे ही वास्तव में परमेश्वर के प्रति वफादार हैं, केवल वे ही वास्तव में परमेश्वर से प्रेम करते हैं।
जीवन में प्रवेश पर धर्मोपदेश और संगति (IX) में "पथ के अंतिम पग पर कैसे चलें" से
आपके लिए अनुशंसित:
विश्वास क्या है--परमेश्वर से अनुमोदित विश्वास--ईसाई अनिवार्यताएं

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Popular Posts