चमकती पूर्वी बिजली, सर्वशक्तिमान परमेश्वर प्रभु यीशु का दूसरा आगमन है। परमेश्वर की भेड़ परमेश्वर की आवाज़ सुनती है। जब तक आप सर्वशक्तिमान परमेश्वर के वचनों को पढ़ते हैं, आप देखेंगे कि परमेश्वर प्रकट हो गए हैं। हम सभी सत्य-के-साधकों का यहाँ आने और देखने के लिए स्वागत करते हैं।

菜单

घर

सर्वशक्तिमान परमेश्वर की कलीसिया की मूलभूत मान्यताएँ

(1)  सर्वशक्तिमान परमेश्वर की  कलीसिया  के सिद्धांत ईसाई धर्म के सिद्धांत बाइबल से उत्पन्न होते हैं, और  सर्वशक्तिमान परमेश्वर  की क...

शुक्रवार, 22 सितंबर 2017

जब झड़ती हुई पत्तियाँ अपनी जड़ों की ओर लौटेंगी तो आपको उन सभी बुराइयों पर पछतावा होगा जो आपने की हैं

आप लोगों ने उस कार्य को देखा है जो मैने आप लोगों के बीच किया है, आप लोगों ने स्वयं उन वचनों को सुना है जो मैने बोले हैं, और आप लोग अपने प्रति मेरे दृष्टिकोण को जानते हैं, इसलिए आप लोगों को पता होना चाहिए कि मैं आप लोगों में इस कार्य को क्यों कर रहा हूँ। मैं आपको सच्चाई बताता हूँ - आप लोग अंत के दिनों में विजय के मेरे कार्य के लिए एक उपकरण से अधिक कुछ नहीं हैं; आप लोग गैर-ईसाई देशों के बीच मेरे कार्य का विस्तार करने के लिए औजार हैं। गैर-ईसाई देशों के बीच अपने नाम का प्रसार करने हेतु अपने कार्य का बेहतर ढंग से विस्तार करने के लिए, अर्थात्, इस्राएल के बाहर के किसी भी अन्य देश में प्रसार करने हेतु, मैं आप लोगों की अधार्मिकता, आप लोगों की गंदगी, आप लोगों के प्रतिरोध और विद्रोहशीलता के माध्यम से बात करता हूँ। ऐसा इसलिए है ताकि मेरा नाम, मेरे कार्य, और मेरी वाणी गैर-ईसाई देशों में सर्वत्र प्रसारित हो जाए, इस प्रकार वे सभी राष्ट्र जो इस्राएल के नहीं हैं, मेरे द्वारा जीत लिए जाएँ और मेरी पूजा करें, इस्राएल और मिस्र की भूमि के बाहर मेरी पवित्र भूमि बन जाएँ। मेरे कार्य का विस्तार करना वास्तव में मेरे विजय के कार्य का, मेरी पवित्र भूमि का विस्तार करना है। यह पृथ्वी पर मेरे आधार का विस्तार करना है। आप लोगों को यह स्पष्ट हो जाना चाहिए कि आप लोग उन गैर-ईसाई देशों के बीच मात्र प्राणी हैं, जिन्हें मैं जीतता हूँ। आप लोगों की मूल रूप से न तो कोई हैसियत थी और न ही उपयोग के लिए कोई मूल्य था, बिल्कुल भी उपयोग नहीं। यह केवल इसलिए है क्योंकि दुनिया की मेरी विजय के लिए नमूने होने के लिए, दुनिया की मेरी विजय के लिए मात्र “संदर्भ सामग्री” होने के लिए, मैंने भुनगे को गोबर के ढेर में से उठा लिया। यह केवल इसके माध्यम से ही है कि आप लोग मेरे साथ संपर्क में होने के लिए और अब मेरे साथ इकट्ठा होने के लिए बहुत भाग्यशाली हैं। यह आप लोगों की निम्न हैसियत की वजह से है कि मैंने आपको नमूने, विजय के मेरे कार्य के लिए मॉडल होने के लिए चुना है। यह केवल इसी वजह से है कि मैं आप लोगों के बीच कार्य करता और बात करता हूँ, और यह कि मैं आप लोगों के साथ जीता और थोड़े दिनों के लिये रहता हूँ। आप लोगों को पता होना चाहिए कि यह केवल मेरे प्रबंधन और गोबर के ढेर में इन भुनगों के लिए मेरी अत्यधिक घृणा के कारण है कि मैं आप लोगों के बीच बोल रहा हूँ, और इस स्तर तक भी है कि मैं क्रोधित हूँ। आप लोगों के बीच मेरा कार्य इस्राएल में यहोवा के कार्य के समान बिल्कुल भी नहीं है, और विशेष रूप से यहूदिया में कार्य कर रहे यीशु के समान नहीं है। यह बड़ी सहिष्णुता के साथ है कि मैं बोलता और कार्य करता हूँ, तथा यह क्रोध और न्याय के साथ है कि मैं इन पतितों को जीतता हूँ। यह उस तरह का कुछ नहीं है जैसा कि यहोवा ने इस्राएल में अपने लोगों की अगुआई की थी। इस्राएल में उसका कार्य भोजन और जीवन का जल प्रदान करना था, और उनका अपना प्रावधान करने में वह अपने लोगों के लिए करुणा और प्रेम से परिपूर्ण था। आज का कार्य ऐसे देश में किया जाता है जिसे चुना नहीं जाता है, जो शापग्रस्त है। जहाँ प्रचुर मात्रा में भोजन नहीं है, न ही प्यास के लिए जीवन के जल का पोषण है। इससे भी ज्यादा, पर्याप्त भौतिक वस्तुओं की आपूर्ति नहीं है; वहाँ सिर्फ पर्याप्त न्याय, शाप, और ताड़ना है। गोबर के ढेर के ये भुनगे पशुओं और भेड़ों की पहाड़ियाँ, महान सम्पत्ति, और देश भर में सबसे सुंदर बच्चे, जो मैंने इस्राएल को प्रदान किए हैं, प्राप्त करने के लिए सर्वथा अयोग्य हैं। समकालीन इस्राएल मवेशी, भेड़ें, सोना और चाँदी अर्पित करता है जिनके साथ मैं, कानून के तहत यहोवा के लिए आवश्यक दसवें हिस्से से भी अधिक देते हुए, उन्हें वेदी पर पोषित करता हूँ, इसलिए मैंने उन्हें और भी अधिक, कानून के अधीन इस्राएल द्वारा प्राप्त किए गए से एक सौ गुना से अधिक दिया है। मैं जिससे इस्राएल को पोषित करता हूँ वह उससे बढ़चढ़ कर है जिसे इब्राहीम और इसहाक दोनों ने प्राप्त किया था। मैं इस्राएल के परिवार को फलदायक और वृद्धि करने वाला होने की अनुमति दूँगा, और मैं इस्राएल के अपने लोगों को पूरी दुनिया में फैलने की अनुमति दूँगा। जिन्हें मैं आशीष देता हूँ और जिनकी देखभाल करता हूँ, वे अब भी इस्राएल के चुने हुए लोग हैं, अर्थात्, ऐसे लोग जो मेरे लिए सब कुछ समर्पित करते हैं, जिन्होंने मुझ से सब कुछ प्राप्त कर लिया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे मुझे मन में रखते हैं, वे मेरी पवित्र वेदी पर अपने नवजात बछड़ों और भेड़ के बच्चों को भेंट करते हैं और यहाँ तक कि मेरे लौटने की प्रत्याशा में अपने नवजात ज्येष्ठ पुत्रों को अर्पित करने के स्तर तक, उनके पास जितनी भी चीजें हैं, उन्हें मेरे सामने अर्पित करते हैं। और आपके बारे में क्या है? आप लोग मेरे क्रोध को भड़काते हैं, आप लोग मुझसे माँग करते हैं, आप उन लोगों की भेंटों की चोरी करते हैं जो मुझे चीजें अर्पित करते हैं और आप लोग नहीं जानते हैं कि आप मेरा अपमान कर रहे हैं, इस प्रकार आप लोग जो प्राप्त करते हैं वह अंधकार में विलाप और दण्ड है। आप लोगों ने मेरे गुस्से को कई बार उकसाया है और मैंने अपनी जलती हुई अग्नियों की वर्षा की है, और इसमें वे लोग भी रहे हैं जो “दुःखद अंत” को प्राप्त हुए हैं, जिनके सुखी घर उजाड़ कब्र बन गए। इन भुनगों के लिए मेरे पास बस अनंत क्रोध है, और मेरा आशीषों का कोई इरादा नहीं है। यह केवल मेरे कार्य के लिए है कि मैंने एक अपवाद बना दिया है और आप लोगों का उत्थान कर दिया है, और यह कि मैंने आप लोगों के बीच कार्य करने के लिए बहुत अपमान सहा है। यदि यह मेरे पिता की इच्छा के लिए नहीं होता, तो मैं गोबर के ढेर में चारों ओर घूमते हुए भुनगों के साथ एक ही घर में कैसे रह सकता था? मुझे आप लोगों के सभी कार्यों और वचनों के लिए अत्यंत घृणा महसूस होती है, और जो कुछ भी हो, क्योंकि मुझे आप लोगों की गंदगी और विद्रोहशीलता में कुछ “रुचि” है; इसलिए यह मेरे वचनों का “सारतत्व” बन गया है। अन्यथा मैं आप लोगों के बीच इतने लंबे समय तक नहीं रहूँगा। तो, आप लोगों को यह जान लेना चाहिए कि आप लोगों के प्रति मेरा नज़रिया सिर्फ सहानुभूति और तरस का है, और यह कि इसमें कोई प्यार नहीं है, सिर्फ आप लोगों के लिए सहिष्णुता है, क्योंकि मैं केवल अपने कार्य के लिए ऐसा करता हूँ। और आप लोगों ने मेरे कर्मों को केवल इसलिए देखा है क्योंकि मैंने गंदगी और विद्रोहशीलता को “कच्चे माल” के रूप में चुना है। अन्यथा मैं अपने कर्मों को इन भुनगों के सामने बिल्कुल भी प्रकट नहीं करूँगा; मैं सिर्फ अनिच्छा से आप में कार्य कर रहा हूँ; यह इस्राएल में मेरे कार्य की तैयारी और तत्परता की तरह कुछ भी नहीं है। मैं आप लोगों के बीच, अपने क्रोध को सँभालते हुए, अनिच्छा से बोल रहा हूँ। यदि यह मेरे बड़े कार्य के लिए नहीं होता, तो मैं इस तरह के भुनगों के चल रहे दृश्य को कैसे सहन कर सकता था? यदि यह मेरे नाम के लिए नहीं होता तो मैंने बहुत पहले ही उच्चतम ऊँचाइयों पर आरोहण कर लिया होता और इन भुनगों और गोबर के ढेर को पूरी तरह से जला दिया होता! यदि यह मेरी महिमा के लिए नहीं होता, तो मैं कैसे अपनी आँखों के सामने इन दुष्ट राक्षसों को अपने सिरों को मसखरों की तरह हिलाते हुए, खुलेआम मेरा विरोध करने की अनुमति दे सकता था? यदि यह थोड़ी सी भी बाधा के बिना मेरा कार्य सुचारू रूप से करवाने के लिए नहीं होता, तो मैं कैसे इन भुनगों-जैसे लोगों को बेहूदगी से मुझे दुर्वचन कहने की अनुमति दे सकता था? यदि इस्राएल के किसी गाँव में एक सौ लोग इस तरह से मेरा विरोध करने के लिए उठ जाएँ, भले ही उन्होंने मेरे लिए भेंटें दी हों, किन्तु तब भी मैं उन्हें जमीन की दरारों के नीचे मिटा डालूँगा ताकि अन्य शहरों के लोग अब और विद्रोह न करें। मैं एक प्रचण्ड अग्नि हूँ और मैं अपराध बर्दाश्त नहीं करता क्योंकि मानव मेरे द्वारा बनाए गए थे। मैं जो कुछ भी कहता और करता हूँ, उसे लोगों को पालन अवश्य करना चाहिए और इसके विरुद्ध विद्रोह नहीं करना चाहिए। लोगों को मेरे कार्य में हस्तक्षेप करने का अधिकार नहीं है, और वे विशेष रूप से इस बात का विश्लेषण करने के योग्य नहीं है कि मेरे कार्य और मेरे वचनों में क्या सही या गलत है। मैं सृष्टि का परमेश्वर हूँ, और प्राणियों को मेरे लिए श्रद्धापूर्ण हृदय के साथ वह सब कुछ प्राप्त करना चाहिए जिसकी मैं अपेक्षा करता हूँ; उन्हें मेरे साथ तर्क नहीं करना चाहिए और विशेषरूप से उन्हें मेरा विरोध नहीं करना चाहिए। मैं अपने लोगों पर शासन करने के लिए अपने अधिकार का उपयोग कर रहा हूँ, और जो लोग मेरी सृष्टि का हिस्सा हैं, उन्हें मेरे अधिकार की आज्ञा का पालन करनी चाहिए। यद्यपि आज आप लोग मेरे सामने निर्लज्ज और धृष्ट हैं, आप उन वचनों की अवज्ञा करते हैं जिनसे मैं आपको शिक्षा देता हूँ, और आप डर को नहीं जानते, किन्तु मैं केवल आप लोगों की विद्रोहशीलता का सहिष्णुता से सामना करता हूँ। मैं अपना आपा नहीं खोऊँगा और अपने कार्य को प्रभावित नहीं करूँगा क्योंकि छोटे-छोटे भुनगों ने गोबर के ढेर में गंदगी को उलट दिया है। जब तक मेरे कथन पूर्ण नहीं हो जाते हैं, जब तक मेरा बिल्कुल अंतिम क्षण नहीं आ जाता है, तब तक मैं अपने पिता की इच्छा के लिए उन सभी चीजों के अस्तित्व के साथ रहता हूँ जिनसे मैं घृणा करता हूँ और जिनसे में नफ़रत करता हूँ। चिंता न करें! मैं एक अनाम भुनगे के समान स्तर तक नहीं गिर सकता हूँ, और मैं आपके साथ “कौशल” के स्तर की तुलना नहीं करूँगा। मैं आपसे घृणा करता हूँ, फिर भी मैं सहने में सक्षम हूँ। आप मेरी अवज्ञा करते हैं, मगर आप अपनी ताड़ना के मेरे दिन से बच कर नहीं भाग सकते हैं जिसे मेरे पिता ने मुझसे वादा किया है। क्या एक सृजित भुनगा समस्त सृष्टि के परमेश्वर से तुलना कर सकता है? शरद ऋतु में, गिरने वाली पत्तियाँ अपनी जड़ों में लौट जाती हैं, आप अपने “पिता” के घर लौट जाते हैं, और मैं अपने पिता की तरफ लौट जाता हूँ। मेरे साथ मेरे पिता का करुण स्नेह होता है, और आपका पीछा आपके पिता के कुचलने की आवाज करती हैं। मेरे पास मेरे पिता की महिमा है और आपके पास आपके पिता की शर्मिंदगी है। मैं उस ताड़ना का उपयोग करता हूँ जिसे मैंने आपका साथ देने के लिए लंबे समय से रोक कर रखा है, और आप अपने दुर्गन्ध युक्त शरीर से मेरी ताड़ना को भुगतते हो जो कि पहले ही दसों हज़ार साल से भ्रष्ट हो चुका है। मैंने सहिष्णुता के साथ-साथ, आप में वचनों के अपने कार्य का समापन कर लिया है, और आपने मेरे वचनों से विपदा भुगतने की भूमिका को पूरा करना शुरू कर दिया है। मैं इस्राएल में बहुत आनन्दित होता और कार्य करता हूँ; आप रोते हैं और अपने दाँतों को पीसते हैं और कीचड़ में जिन्दा रहते हैं और मर जाते हैं। मैंने अपना मूल रूप पुनः-प्राप्त कर लिया है और मैं आपके साथ गंदगी में अब और नहीं रहता हूँ, जबकि आप अपनी मूल कुरूपता को पुनः-प्राप्त कर चुके हैं और आप अभी भी गोबर के ढेर के इर्द-गिर्द बिल बना रहे हैं। जब मेरा कार्य और वचन पूर्ण हो जाएँगे, तब यह मेरे लिए खुशी का दिन होगा। जब आपका प्रतिरोध और विद्रोहशीलता पूर्ण हो जाएँगे, तो यह आपके रोने का दिन होगा। मुझे आपके लिए करुणा नहीं होगी, और आप मुझे पुनः नहीं देखेंगे। मैं आपके साथ अब और “वार्तालाप” नहीं करूँगा, और आपका मुझसे अब और सामना नहीं होगा। मैं आपकी विद्रोहशीलता से नफ़रत करूँगा, और आप मेरी सुंदरता को याद करेंगे। मैं आपको एक झटका दूँगा, और आपको मेरी कमी महसूस होगी। मैं ख़ुशी से आप से विदा लूँगा, और आपको मेरे प्रति अपने कर्ज़ के बारे में पता चलेगा। मैं तुम्हें फिर नहीं देखूँगा, लेकिन आप हमेशा मेरे लिए आशा करेंगे। मैं आपसे नफ़रत करूँगा क्योंकि आप वर्तमान में मेरा विरोध करते हैं, और आपको मेरी कमी महसूस होगी, क्योंकि मैं वर्तमान में आपको ताड़ना देता हूँ। मैं आपके साथ-साथ रहने का इच्छुक नहीं हूँ, लेकिन आप इसके लिए बुरी तरह तरसेंगे और अनंत काल तक रोएँगे, क्योंकि आपको मेरे साथ की गई सभी चीजों के लिए पछतावा होगा। आप अपनी विद्रोहशीलता और अपने प्रतिरोध के लिए पछताएँगे, और यहाँ तक कि आप पछतावे में अपना चेहरा ज़मीन पर मारेंगे, और आप मेरे सामने गिर जाएँगे और मेरी अवज्ञा नहीं करने की कसम खाएँगे। लेकिन अपने हृदय में आप बस मुझे प्यार करते हैं और आप मेरी आवाज सुनने में कभी भी सक्षम नहीं होंगे, मुझे आपको खुद आपसे ही शर्मिंदा करवाना है।
अब मैं आपके असंयत शरीर को देखता हूँ जो मुझे धोखा देगा, और मेरे पास आपके लिए केवल एक छोटी सी चेतावनी है। मैं निश्चित रूप से ताड़ना के माध्यम से आपकी “सेवारत रहने” के लिए कार्रवाई नहीं कर रहा हूँ। आपको पता होना चाहिए कि आप मेरे कार्य में क्या भूमिका निभाते हैं, और तब मैं संतुष्ट रहूँगा। इसके अलावा, यदि आप मेरा विरोध करते हैं या मेरे पैसे खर्च करते हैं, या मेरे, यहोवा केलिए भेंटों को खा जाते हैं, या आप भुनगे लोग एक-दूसरे को काटते हैं, या आप कुत्ते-जैसे प्राणियों के बीच संघर्ष या उल्लंघन होता है –तो मैं इसमें से किसी से भी चिंतित नहीं हूँ। आप लोगों को केवल इतना ही जानने की आवश्यकता है कि आप लोग किस प्रकार की चीजें हैं, और मैं संतुष्ट हो जाऊँगा। इन बातों के अलावा, यदि आप लोग एक-दूसरे पर तलवारें या भाले खींचने या अपने वचनों के साथ एक-दूसरे से लड़ने को तैयार हैं, तो कोई बात नहीं। मुझे उन चीजों में हस्तक्षेप करने की कोई इच्छा नहीं है, और मैं मानवीय मामलों में तो बिलकुल भी शामिल नहीं होता हूँ। ऐसा नहीं है कि मैं आप लोगों के बीच के संघर्षों की परवाह नहीं करता हूँ, लेकिन ऐसा इसलिए है क्योंकि मैं आप लोगों में से नहीं हूँ, इस प्रकार, मैं उन मामलों में भाग नहीं लेता हूँ जो आप लोगों के बीच के हैं। मैं स्वयं सृजन में से एक नहीं हूँ और मैं दुनिया का नहीं हूँ, इसलिए, मैं लोगों के बीच हलचल भरे जीवन से और उन गन्दे, लोगों के बीच अनुचित संबंधों से घृणा करता हूँ। मैं विशेष रूप से उन लोगों की कोलाहलपूर्ण भीड़ से घृणा करता हूँ। हालाँकि, मैं प्रत्येक प्राणी के हृदय की अपवित्रताओं को गहराई से जानता हूँ, और जब मैंने आपको बनाया , मैं उससे पहले से ही उस अधार्मिकता को जानता था जो मानव हृदय में गहराई से विद्यमान थी, और मैं मानव हृदय के सभी धोखों और कुटिलता को जानता था। इसलिए भले ही जब भी लोग अधार्मिक कार्य करें, तब बिल्कुल भी कोई निशान न हों, किन्तु मुझे तब भी पता चल जाता है कि आपके हृदयों में समाई अधार्मिकता उन सभी चीजों की शोभनीयता से आगे बढ़ जाती है जो मैंने बनायी हैं। आप लोगों में से हर एक जनसाधारण की उच्चतम ऊँचाई तक आरोहण कर चुका है; आप लोग जनसाधारण के पूर्वज होने के लिए आरोहण कर चुके हैं। आप लोग अत्यंत स्वेच्छाचारी हैं, और अपने से छोटे भुनगों को निगलने के लिए एक शांतिपूर्ण स्थान की तलाश करते हुए, उन सभी भुनगों के बीच अप्रतिबंधित व्यवहार कर रहे हैं। आप अपने हृदयों में द्वेषपूर्ण और कुटिल हैं, उन भूतों से भी आगे हैं जो समुद्र के नीचे डूबे हुए हैं। आप लोग, भुनगों को ऊपर से नीचे तक परेशान करते हुए, गोबर के तले में रहते हैं, ताकि उन्हें कोई शांति न मिले, थोड़ी देर के लिए एक दूसरे से लड़ते हैं और फिर शांत हो जाते हैं। आप लोगों को अपनी स्वयं की हैसियत का पता नहीं है, मगर तब भी आप लोग गोबर में एक-दूसरे के साथ लड़ाई करते हैं। उस संघर्ष से आप लोग क्या हासिल कर सकते हैं? यदि आप लोगों के हृदय में वास्तव में मेरे लिए आदर होता, तो आप लोग मेरी पीठ पीछे एक दूसरे के साथ कैसे लड़ सकते हैं? आपकी स्थिति कितनी भी ऊँची हो, क्या आप अभी भी गोबर में एक बदबूदार छोटा सा कीड़ा नहीं हैं? क्या आप पंख विकसित करने में सक्षम होंगे और आकाश में कबूतर बनेंगे? आप लोग, छोटे से बदबूदार कीड़े, जो मेरी, यहोवा की, वेदी के प्रसाद को चुराते हैं,इस्राएल के चुने हुए लोग बनने के लिए, अपने बर्बाद, असफल नामों को बचा सकते हैं? आप बेशर्म नीच लोग हैं! वेदी पर वे प्रसाद, उन लोगों द्वारा जो मुझसे डरते हैं, “उदार भावनाओं” को व्यक्त करते हुए, मुझे अर्पित किए गए थे। वे मेरे नियंत्रण के लिए और मेरे उपयोग के लिए हैं, तो आप संभवतः लोगों द्वारा दिए गए छोटे से जंगली कबूतर को मुझसे कैसे लूट सकते हैं? क्या आप एक यहूदा होने से डरते नहीं हैं? क्या आप अपनी भूमि को “रक्त का मैदान” होने से नहीं डरते हैं? आप बेशर्म प्राणी! आपको लगता है कि लोगों द्वारा अर्पित सभी जंगली कबूतर आप भुनगों का पेट पोषण करने के लिए हैं? मैंने आपको जो दिया है, वह है जो मैं आपको दे कर खुश रहा हूँ और देने का इच्छुक हूँ; मैंने आपको जो नहीं दिया है वह मेरे प्रभुत्व के अधीन है, और आप मेरे प्रसाद को चुरा नहीं सकते हैं। एक वह जो कार्य करता है वह मैं, यहोवा - सृष्टि का परमेश्वर हूँ, और कि जो लोग भेंट अर्पित करते हैं, वह मेरे कारण है। क्या आपको लगता है कि आप जो धोखेबाजी का व्यवहार करते हैं वह उसके लिए भरपाई करना है? आप सच में बेशर्म हैं! आप यह उछल-कूद किसके लिए कर रहे हैं? क्या यह आपके स्वयं के लिए नहीं है? आप मेरी भेंटों को क्यों चुराते हैं? आप मेरे पैसों की थैली में से पैसे क्यों चुराते हैं? क्या आप “यहूदा इस्करियोती का बेटा” नहीं हैं? मेरी, यहोवा की भेंटें पादरियों द्वारा आनंद लिए जाने के लिए हैं? क्या आप पादरी हैं? आप मेरी भेंटों को आत्मसंतुष्टि के साथ खाने की हिम्मत करते हैं और यहाँ तक कि आप उन्हें मेज पर भी रख देते हैं; आप किसी लायक नहीं हैं! आप बेकार के नीच! मेरी, यहोवा की आग आपको भस्म कर देगी!
वचन देह में प्रकट होता है” से

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Popular Posts