चमकती पूर्वी बिजली, सर्वशक्तिमान परमेश्वर प्रभु यीशु का दूसरा आगमन है। परमेश्वर की भेड़ परमेश्वर की आवाज़ सुनती है। जब तक आप सर्वशक्तिमान परमेश्वर के वचनों को पढ़ते हैं, आप देखेंगे कि परमेश्वर प्रकट हो गए हैं। हम सभी सत्य-के-साधकों का यहाँ आने और देखने के लिए स्वागत करते हैं।

菜单

घर

सर्वशक्तिमान परमेश्वर की कलीसिया की मूलभूत मान्यताएँ

(1)  सर्वशक्तिमान परमेश्वर की  कलीसिया  के सिद्धांत ईसाई धर्म के सिद्धांत बाइबल से उत्पन्न होते हैं, और  सर्वशक्तिमान परमेश्वर  की क...

बुधवार, 31 अक्तूबर 2018

अहंकार का कड़वा फल

परमेश्वर का प्रेम, पश्‍चाताप करना, मसीह के न्याय के अनुभव की गवाहियाँ

अहंकार का कड़वा फल

हू किंग सुज़ोउ शहह, अन्हुई प्रांत
जब मैंने परमेश्वर के वचनों को यह कहते हुए देखा: "आपमें से वे लोग जो मार्गदर्शक के रूप में सेवा करते हैं, वे हमेशा अधिक चतुरता प्राप्त करना चाहते हैं, बाकी सब से श्रेष्ठ बनना चाहते हैं, नई तरकीबें पाना चाहते हैं ताकि परमेश्वर देख सकें कि आप लोग वास्तव में कितने महान मार्गदर्शक हैं। … आप लोग हमेशा दिखावा करना चाहते हैं; क्या यह निश्चित रूप से एक अहंकारी प्रकृति का प्रकटन नहीं है?" ("मसीह की बातचीतों के अभिलेख" से "सत्य के बिना परमेश्वर को अपमानित करना आसान है" से)। तो मैंने खुद से सोचा: चतुर नई चालें ढूँढने की कोशिश करने का ऐसा उत्साह किसके पास है? कौन नहीं जानता है कि परमेश्वर का स्वभाव मनुष्य के अपमान को बर्दाश्त नहीं करता है? मैं निश्चित रूप से हिम्मत नहीं करूँगी! मैं व्यक्तिगत रूप से मानती थी कि मेरे पास परमेश्वर के लिए श्रद्धा से भरा दिल है, और अपने काम में, मैंने चालें ढूँढने की कोशिश करने की हिम्मत नहीं की। हालाँकि, केवल तथ्यों के बारे में परमेश्वर के प्रकाशन से ही मुझे एहसास हुआ कि नई चालें ढूँढ़ने की कोशिश करना वह नहीं है जिसे करने की हिम्मत कोई करता है या नहीं करता है—यह पूरी तरह से एक अहंकारी प्रकृति द्वारा निर्धारित होता है।
कुछ समय पहले, मुझे पता चला था कि एक ऐसी कलीसिया थी जिसके पास ऐसा अगुआ थी जो योग्य नहीं थी। वह सम्मेलनों के दौरान सो जाती थी और उसकी प्रकृति दयालु नहीं थी, जबकि उसके साथी के पास कई जिम्मेदारियाँ थीं। इसलिए, मैं इस कलीसिया के अगुआ को बदलना चाहती थी और उसके साथी को कलीसिया के अगुआ का काम करने की अनुमति देना चाहती थी। हालाँकि, मुझे इस बात की चिंता थी कि इससे कलीसिया की अगुआ नकारात्मक, कमज़ोर हो जाएगी और अपनी निष्ठा को रोक देगी, या कलीसिया में चीजों को बाधित करेगी। बहुत विचार करने के बाद, मैंने "चतुर योजना" के बारे में सोचा। मैं चुपचाप उसके साथी को पूरे काम करने में लगा दूँगी; कलीसिया द्वारा व्यवस्थित हर चीज़ की देखभाल उसके साथी द्वारा की जाएगी, और कलीसिया की अगुआ नाममात्र की प्रमुख से ज्यादा कुछ नहीं होगी। इसलिए मैंने न तो परमेश्वर की खोज की और न ही कार्य व्यवस्थाओं और कार्य के सिद्धांतों पर विचार किया। मैंने केवल जिला अगुआ के साथी और जिला उपदेशक को सूचित करने के बाद यह कर दिया था। उसके बाद, यह विश्वास करते हुए कि मैं बहुत चतुर हूँ और मैंने काम में असल में बुद्धिमत्ता दिखाई है, मैं आत्म-अभिनंदन करने लगी थी। मैं सोचती थी कि: अगर अगुआ को इस बारे में पता चला, तो वह निश्चित रूप से कहेगा कि मैं अपने काम में सक्षम हूँ, और हो सकता है कि वह मुझे अंत में प्रोन्नत भी कर देगा। लेकिन मैंने यह कल्पना नहीं की थी कि जब मैं इस बारे में अगुआ से बताऊँगी, तो वह कहेगा कि: "यह तो तुम नई तरकीबें ढूँढ़ने की कोशिश कर रही हो। कार्य व्यवस्थाओं में कहाँ कहा गया कि तुम ऐसा कर सकती हो? एक अयोग्य अगुआ को बदला जा सकता है, लेकिन हम अपनी खुद की इच्छा के अनुसार कार्य नहीं कर सकते हैं और कलीसिया के सिद्धांतों को एक ओर नहीं रख सकते हैं। यह परमेश्वर के विरुद्ध गंभीर प्रतिरोध है।…" अगुआ से यह संवाद सुनने के बाद, मैं भौंचक्का रह गई थी। मैंने कभी भी ऐसी कल्पना नहीं की थी कि मैं अनजाने में नई तरकीबें ढूँढ़ने की कोशिश करूँगी। जिसे मैं एक "चतुर योजना" समझ रही थी, वह वास्तव में परमेश्वर के विरुद्ध गंभीर प्रतिरोध था, और जब मैंने तथ्यों का सामना किया तो मैं वाकई शर्मिंदा हो गई थी। उस समय, मैं परमेश्वर के कथनों के बारे में सोचने के अलावा और कुछ नहीं कर सकी थी: "उदाहरण के लिए, यदि आपके अंदर उद्दंडता और अहंकार है, तो परमेश्वर की उपेक्षा नहीं करना असंभव होगा, बल्कि आपसे उसकी उपेक्षा करवाई जाएगी। आप ऐसा जानबूझ कर नहीं करेंगे; आप ऐसा अपनी उद्दंडता और अहंकारी प्रकृति के प्रभुत्व के अधीन करेंगे। आपकी उद्दंडता और अहंकार के कारण आप परमेश्वर को नीची निगाह से देखेंगे, यह आपको परमेश्वर ऐसा दिखाएगा जैसे उनका कोई महत्व ही न हो …" ("मसीह की बातचीतों के अभिलेख" से "केवल सत्य की खोज करके ही आप अपने स्वभाव में परिवर्तन ला सकते हैं" से)। यह सच था। इस समस्या का सामना करते समय, मैंने परमेश्वर की खोज नहीं की थी, न ही मैंने कलीसिया के सिद्धांतों के माध्यम से इस पर विचार किया था। मैंने बस अपनी इच्छा के अनुसार कार्य किया था। मैंने अपनी अहंकारी और दंभी प्रकृति को देखा, कि मेरे पास परमेश्वर के लिए आदर वाला दिल नहीं था, और मेरे दिल में परमेश्वर के लिए कोई स्थान नहीं था। केवल उस समय ही मुझे एहसास हुआ था कि नई तरकीबें खोजना ऐसा कुछ नहीं था जिसे करने की मैंने हिम्मत की थी या नहीं की थी, बल्कि यह ऐसा कुछ था जो मेरी खुद की अहंकारी प्रकृति द्वारा निर्धारित किया गया था। अगर मैं अपनी खुद की अहंकारी प्रकृति को नहीं पहचानती, तो मैं कभी भी खुद को नहीं रोक पाती। मैं शायद किसी दिन परमेश्वर का विरोध करने के लिए ऐसा कुछ भी कर देती, जिससे उसे घृणा और नफ़रत महसूस हो जाती। केवल उस समय ही मुझे एहसास हुआ कि परमेश्वर की सेवा करना एक सरल बात नहीं है। यदि मुझमें सत्य नहीं है, अगर स्वभाव में कोई परिवर्तन नहीं है, अगर मैं अपनी स्वयं की अहंकारी प्रकृति को नहीं पहचानती हूँ, तो मैं अनजाने में परमेश्वर के स्वभाव का अपमान कर सकती हूँ। यह वास्तव में बहुत खतरनाक है! परमेश्वर की प्रबुद्धता के कारण, मैं इस घटना से समझ गई कि क्यों परमेश्वर के घर ने कार्य व्यवस्थाओं और सिद्धांतों के अनुसार कार्य करना हमारे लिए बार-बार आवश्यक बनाया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मानव जाति की प्रकृति हमेशा अहंकारी होती है और हम सभी दिखावा करने की, परमेश्वर को दिखाने के लिए अपनी क्षमताओं को "प्रकाश में लाने" की कोशिश करते हैं, इसलिए हम प्रायः परमेश्वर का विरोध करते हैं और उसके स्वभाव को अपमानित करते हैं। केवल कार्य व्यवस्था के अनुसार ईमानदारी से काम करके ही हम स्वयं की रक्षा कर सकते हैं।
हे परमेश्वर! मेरी अहंकारी और दंभी प्रकृति को प्रकट करने के लिए तेरा धन्यवाद। आज के दिन से आगे, मैं इसे निश्चित रूप से एक चेतावनी के रूप में लूँगी और अपनी स्वयं की प्रकृति को जानने का अधिक प्रयास करूँगी। मैं सख़्ती से कार्य व्यवस्थाओं के अनुसार कार्य करूँगी। मैं सच में ऐसी व्यक्ति बनूँगी जिसके पास तर्क हो, जो सिद्धांतों के मुताबिक चलती हो, और जिसके पास तेरे लिए आदर का दिल हो।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Popular Posts